MAU: धर्मांतरण पर भड़की योगी की वाहिनी, डीएम को सौंपा पत्रक

0
50

मऊ। यूपी सरकार धर्मांतरण के मामलों पर एक ओर जहां नियम कानून बनाने की तैयारी में लगी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ मऊ जनपद में धर्मांतरण से जुड़ी एक खबर कौतूहल का विषय बनी हुई है। धर्मांतरण के इस विषय को मुद्दा बनाकर हिंदू युवा वाहिनी ने जिला मुख्यालय पर पत्रक दिया, साथ ही हिंदू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष अजय सिंह ने धर्मांतरण पर रोक लगाने की मांग की भी बात कही। 

गौरतलब है कि बीते गुरुवार को उत्तर प्रदेश लॉ कमीशन ने धर्मांतरण को लेकर एक रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंप दी थी। यूपी के लॉ कमीशन चीफ जस्टिस आदित्य नाथ मित्तल ने कहा था कि जबरन या लालच देकर कराए जाने से धर्मांतरण के मामलों को रोकने के लिए हमारे पास कोई मौजूदा प्रावधान नहीं है। इसलिए हमने धर्मांतरण को रोकने के लिए नए कानून की सिफारिश की है। इस बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को रिपोर्ट सौंपी है।

बता दें कि यूपी में इन दिनों धर्मांतरण से जुड़ी ख़बरें आ रही हैं। मंगलवार को मऊ के रानीपुर थानाक्षेत्र के दरौरा गांव में धर्मांतरण की सूचना पर पहुंची पुलिस ने मकान मालिक सहित तीन लोगों को हिरासत में ले लिया। इनमें से दो युवक पादरी बताए जा रहे हैं जिनके पास से धार्मिक पुस्तकें बरामद हुई हैं। इस मामले में हिंदू युवा वाहिनी ने बुधवार को जिला मुख्यालय पर पत्रक सौंपा। पत्रक में बीमारी ठीक करने के बहाने और पैसे का लालच देकर धर्मांतरण कराए जाने के मामलों पर रोक लगाने की मांग की गई है।

अजय सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि दिसंबर का महीना आते ही बीमारी ठीक करने के बहाने या पैसों का लालच देकर ईसाई मिशनरियों द्वारा धर्मांतरण का खेल खेला जाता है। कल ही रानीपुर थाना क्षेत्र के गांव से धर्मांतरण की खबर आई थी, जिस पर मौके पर पहुंची पुलिस ने धर्मांतरण कराने वालों को पकड़ा लिया है। जिलाधिकारी से हमारी मांग है कि ऐसी घटनाओं पर रोक लगे। हिंदू समाज में आ रही एकता से घबराकर हिंदू विरोधी खेमा ऐसे घृणित कार्य कर रहा है। हिंदू युवा वाहिनी उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देगी जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलकर इस मामले से उनको भी अवगत कराएगी।

वहीं कल रानीपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में धर्मांतरण के मामले पर पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि कल रानीपुर थाना क्षेत्र से धर्मांतरण की खबर आई थी। जिस पर इंस्पेक्टर रानीपुर को लगाकर मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है और संबंधित धाराओं में कार्रवाई की जा रही है।