अपना देश

वायरल सच! इस फेक पोस्ट से रहे सावधान, नहीं तो हो सकता है आपको नुकसान

ब्यूरो रिपोर्ट। अभी हाल ही में हुए फेसबुक और भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो के बीच एक डील का ऐलान हुआ है। इस डील के तहत फेसबुक जियो के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यानी RIL में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि दुनिया में किसी टेक्नॉलजी कंपनी में छोटे से हिस्से को लेने के लिए यह सबसे बड़ा निवेश है। इस डील के होते ही स्कैमर्स ऐक्टिव हो गए हैं और ग्राहकों को एक मेसेज भेज मुफ्त डेटा का फायदा लेने का लालच दे रहे हैं, लेकिन सच इसके विपरीत है। 

दरअसल इस मैसेज में जियो और फेसबुक द्वारा 25 जीबी डाटा हरदिन मिलने का दावा किया जा रहा है। इसमें लिखा है कि लॉकडाउन के चलते जियो यूजर्स को 6 महीने के लिए अनलिमिटेड कॉल्स और 25 जीबी डाटा फ्री में देगी।

आपको बता दें कि ये मैसेज फेक है और असल में ऐसा कुछ भी नहीं है। इस मैसेज में एक URL लिंक भी दिया गया है, जिस पर क्लिक करने पर सामने एक ‘Download App’ बटन दिखने लगता है। यहां क्लिक करने पर APK फाइल (एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन पैकेज) डाउनलोड हो जाती है। जोकि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए काम आती है। यानी इससे आपके डाटा को खतरा पैदा हो सकता है। तो आप भी सतर्क रहिये क्यूंकि इन दिनों सोशल मीडिया पर फेक खबरों को बाढ़ सी आ गयी है साथ ही ठगी करने वाले भी नए पैंतरे अपनाकर ऑन लाइन ठगी करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top