अंतरराष्ट्रीय​ दिव्यांग दिवस पर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए हुआ काशी का चयन

0
17

ब्यूरो डेस्क। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी नई दिल्ली के विज्ञान भवन में अंतरराष्ट्रीय​ दिव्यांग दिवस के अवसर पर सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस सम्मान समारोह में चुने गए सभी प्रतिभागियों को उनके सराहनीय कार्य के लिए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा सम्मानित कर पुरस्कृत किया गया।

वहीं वाराणसी से भी पुनर्वास के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए कई लोगों को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा सम्मानित किया गया है। इस सम्मान प्रतिनिधित्व राजेश मिश्रा द्वारा किया गया है।

बता दें कि प्रत्येक वर्ष दिव्यांगता के क्षेत्र में कई तरीके की योग्यता के मापदंडों के आधार पर सराहनीय व अद्वितीय योगदान देने वाले लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की ओर से सम्मानित किया जाता है।

इस साल भी पूरे भारत से 850 आवेदकों ने आवेदन किया था, जिसमें से कई क्षेत्रों में तकरीबन 65 व्यक्तियों को सम्मान दिया गया है, तो वहीं 718 जिलों में वाराणसी जिला एक ऐसा जिला बना जो कि दिव्यांग पुरस्कार के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हुआ। इस मौके पर जिला दिव्यांग अधिकारी राजेश मिश्रा। दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य करने वाले केन्द्रीय सलाहकार बोर्ड के सदस्य डॉ.सुनील मिश्रा, डॉ.उत्तम ओझा ,सुमित सिंह और डॉ.संजय चौरसिया विज्ञान भवन में उपस्थित रहे।