HEALTH TIPS: इस मेवे का रोजाना करें प्रयोग, रहेंगे हर रोगों से दूर

0
54

ब्यूरो रिपोर्ट। हर व्यक्ति को कभी ना कभी कब्ज,शारीरिक दुर्बलता,असमय बालों के झड़ने,हड्डियों में कैल्शियम की कमी इत्यादि जैसी समस्याओं से रोजमर्रा के जीवन में दो चार होना पड़ता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्यूंकि हम आज आपको ऐसे चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन मात्र से ही इस तरह की तमाम परेशानियों से आपको निजात मिल जायेगा। 

दरअसल आज हम किशमिश के सेवन से होने वाले लाभ को बताने जा रहे हैं, जिसके रोजाना सेवन करने से ही आप अपनी कई तरह की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा जायेगा। अत्यंत उपयोगी सूखे मेवे या औषधि के रूप में विख्यात किसमिस के सेवन अगर आप रोजाना करते हैं तो कुछ ही दिनों में कब्ज से आपको जायेगा। आपको बस इतना करना है कि रोज किसमिस को गरम दूध में उबालकर रात को सोने से पहले इसे पी लें फिर देखिये कैसे आप को कब्ज से छुटकारा मिल जाता है। इसी तरह 10 से 12 दिनों इसका सेवन करने से कब्ज से राहत मिल जाएगी।

जिस किसी को भूख न लगने की समस्या है वो भी रात को 30 से 40 किसमिस के दाने को भिंगो के सुबह खाली पेट खाए भूख बढ़ जाएगी। अनेको प्रकार की बीमारियों में किसमिस का सेवन फायदेमंद सिद्ध माना जाता है। किसमिस में फ्रुक्टोस, ग्लूकोज,विटामिन,एमिनो एसिड,सेलेनियम,फास्फोरस पोलिफोनिक एंटी आक्सीडेंट, विटामिन ‘B’ काम्प्लेक्स की भारी मात्रा पाई जाती है। जिसके वजह से  रुखी सुखी त्वचा में भी जान आ जाती है और त्वचा में भी पहले भी ज्यादा निखार आ जाता है।