UP का शीतकालीन सत्र होगा आज से शुरू

0
19

लखनऊ। यूपी का विधानमंडल का शीतकालीन सत्र मंगलवार से शुरू होगा। इस सत्र में 12 बजकर 20 मिनट पर सरकार दोनों सदनों में चालू वित्तीय वर्ष के लिए अनुपूरक बजट पेश करेगी। बैठक के पहले अनुपूरक बजट के मसौदे को मंजूरी दी जाएगी। इसी के साथ समाजवादी पार्टी के विधायक विधानसभा पर बीजेपी सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेंगे।

इस शीतकालीन सत्र में विपक्ष अपराध वृद्धि व कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों को लेकर सरकार की घेराबंदी करने की तैयारी में जुटा है, जिससे सदन में पहले दिन ही हंगामा होने के आसार हैं। सदन की कार्यवाही सुचारु व व्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए सोमवार को आहूत सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सभी दलों के नेताओं से सहयोग करने का आग्रह किया था।

वित्तीय वर्ष 2019-20 के दूसरे अनुपूरक बजट में सरकार एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं और सड़कों के लिए संसाधन आवंटित करेगी। दूसरे अनुपूरक बजट का आकार लगभग 4500 से 5000 करोड़ रुपये होने की संभावना है। अनुपूरक बजट में फरवरी में राजधानी में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो और डिफेंस कॉरीडोर परियोजना के लिए भी रकम आवंटित की जा सकती है।

साथ ही अयोध्या में सांस्कृतिक पर्यटन के विकास और श्रीराम की भव्य प्रतिमा से जुड़े प्रोजेक्ट के लिए भी संसाधनों का इंतजाम किया जा सकता है। नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए भी सरकार मंजूरी देगी। श्रमिकों के बच्चों के लिए प्रस्तावित अटल आवासीय विद्यालयों के लिए भी सरकार रकम दे सकती है।