वाराणसी

आज की राजनैतिक/ प्रशासनिक गतिविधि: जहां मंत्री नीलकंठ तिवारी ने भी खेला आस्था का कार्ड, वहीं डीएम के.आर.शर्मा ने ग्राउंड जीरो पर किया काम

वाराणसी। आज शहर में जिलाधिकारी की गतिविधियों का दौर जहां जारी रहा तो वहीं मंत्री मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने नवरात्रि में काशी में स्थापित नव दुर्गा मंदिरों से स्ट्रीमिंग के माध्यम से माता का लाइव दर्शन की व्यवस्था का निर्देश दिया। दूसरी तरफ के मुखिया योगी ने  31277 सहायक अध्यापकों को एक ही दिन में नियुक्ति पत्र दे कर बनाया कीर्तिमान। चलिए एक नजर डालते हैं आज की गतिविधियों पर :

विद्यालयों में चयनित 31277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र का वितरण
लखनऊ से इस कार्यक्रम का डिजिटली शुभारंभ करने के पश्चात नवनियुक्त शिक्षकों से संवाद भी किये। वाराणसी की नवनियुक्त शिक्षिका रिशा कुमारी से संवाद वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि माता जगदंबा का पावन पर्व नवरात्रि को शनिवार से शुरू होने से एक दिन पूर्व नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है कि महिलाओं के रूप में साक्षात देवी खुश रहें।

उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए आज ऐतिहासिक दिन है की बेसिक शिक्षा परिषद को 31277 नवनियुक्त शिक्षक मिल रहे। उत्तर प्रदेश में वर्तमान समय में कोई भी प्राथमिक विद्यालय अध्यापक विहीन नहीं है। अगले 100 दिन में अभियान के चलाकर हर विद्यालय में शुद्ध पेयजल पाइप लाइन की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाएगा।

नवनियुक्त शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में बिना किसी भेदभाव के पूरी पारदर्शिता के साथ लोगो को नौकरी मिल रही है। जिसमे कोई जातिवाद, भाई- भतीजावाद, क्षेत्रवाद व भ्रष्टाचार नहीं है। योग्यता व दक्षता का कहीं भी उपेक्षा नहीं होना चाहिए। नवनियुक्त चयनित सहायक अध्यापकों की नियुक्ति पत्र वितरण में 6675 शिक्षामित्र भी हैं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यानी शिक्षामित्रों में योग्यता व क्षमता थी। लेकिन पिछली सरकारों ने इसे नहीं पहचाना।

इन शिक्षामित्रों को निकालने के आदेश के बावजूद योगी सरकार ने एडवांटेज लेकर उनका मानदेय बढ़ाकर उनसे शिक्षा कार्य लिया। 69 हजार में से शेष लोगो की भी भर्ती प्रक्रिया के संबंध में प्रयास होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से नवनियुक्त चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ करने के पश्चात वाराणसी के कमिश्नरी सभागार में आयोजित कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने सोनल चतुर्वेदी, रिशा कुमारी, मनोज कुमार, प्रियंका सिंह एवं शशांक सिंह को नियुक्ति पत्र उपलब्ध कराकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

नियुक्ति पत्र पाते ही नवनियुक्त सहायक अध्यापकों के चेहरे चमक उठे।इस अवसर पर मंत्री तिवारी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ की सरकार के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश की ओर अग्रसर है और निरंतर हर क्षेत्र में सुधार आया है। शिक्षा के क्षेत्र में भी व्यापक स्तर पर सुधार हुआ है। इसी क्रम में मंत्री उपेंद्र तिवारी हरहुआ विकासखंड के कोईराजपुर स्थित संत अतुलानंद कन्वेंट स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में वाराणसी जनपद के 230 तथा जनपद जौनपुर के 1600 नवनियुक्त चयनित सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र उपलब्ध कराएं।

इस अवसर पर विधायक डॉ अवधेश सिंह, विधायक रोहनिया सुरेंद्र नारायण सिंह, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के अलावा पार्टी पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी सहित भारी संख्या में नवनियुक्त चयनित सहायक अध्यापक एवं उनके अभिभावक प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

blank

भक्त माता का दर्शन पर्यटन विभाग के फेसबुक, यूट्यूब एवं टि्वटर हैंडल के माध्यम से रोजाना कर सकेंगे लाइव दर्शन 
उत्तर प्रदेश के पर्यटन संस्कृति धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी के निर्देशानुसार लखनऊ मुख्यालय से आयी सोशल मीडिया टीम द्वारा काशी में स्थापित नवदुर्गा मंदिरों से रोजाना स्ट्रीमिंग के माध्यम से रोजाना प्रातः 7 से 8 बजे तथा साय 7 से 8 बजे तक माता के भक्त लाइव दर्शन पा सकेंगे। भक्त माता का दर्शन पर्यटन विभाग के फेसबुक, यूट्यूब एवं टि्वटर हैंडल के माध्यम से कर सकेंगे।

 गौरतलब है कि वाराणसी में उत्तरी विधानसभा क्षेत्र के कज्जाकपुरा रेलवे क्रॉसिंग से सारनाथ मार्ग पर 1 किलोमीटर जाने पर पुराने पुल से 10 मीटर पहले बाएं तरफ अंदर गली में अलईपुर में माता शैलपुत्री, विधानसभा क्षेत्र शहर दक्षिणी के काल भैरव मंदिर के पीछे सब्जी मंडी से दाहिनी तरफ गली में माता ब्रह्मचारिणी, चौक स्थित चित्रघंटा गली में माता चन्द्रघंटा, दुर्गा कुंड में माता कुष्मांडा, जेतपुरा में माता स्कंदमाता, संकट्ठा घाट स्थित आत्मा वीरेश्वर के मंदिर में माता कात्यायनी, सरस्वती फाटक से अंदर कालिका गली में माता कालरात्रि, अन्नपूर्णा मंदिर में महागौरी दुर्गा तथा सिद्धि माता गली गोलघर में माता सिद्धिदात्री की मंदिर है।

मिशन शक्ति का होगा कल से आगाज 
दिनांक 16 अक्टूबर 2020 को सायं 5:00 बजे जिलाधिकारी कैंप कार्यालय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देश में पूरे प्रदेश में संचालित  मिशन शक्ति कार्यक्रम की जनपद स्तर पर संचालन हेतु विस्तृत प्लानिंग सभी शामिल विभागों के विभागीय अधिकारियों के साथ की गई ।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा बताया गया कि माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा सशक्तिकरण एवं स्वावलंबन हेतु मिशन शक्ति कार्यक्रम शारदीय नवरात्र की शुरुआत दिनांक 17 अक्टूबर 2020 से की जा रही है।

मिशन शक्ति के इस जागरूकता अभियान के प्रथम चरण में अक्टूबर में 17 से 25 अक्टूबर तक  विभिन्न विभागों द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं के सुरक्षा सशक्तिकरण व स्वालंबन हेतु शाशन द्वारा निर्धारित कार्य योजना के कार्यक्रम पूरे नवरात्रि के नौ दिन आयोजित करने की प्लानिंग की गई ।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा द्वारा जनपद मे ए डी एम सिटी को पुरे कार्यक्रम के लिये नोडल अधिकारी नामित किया गया,सभी विभागो को निर्देश दिया गया कि अपने विभाग से संबंधित कार्य योजना बनाकर कल ए डी एम सिटी को उपलब्ध करायें । 17 अक्तूबर नवरात्रि के प्रथम दिन मिशन शक्ति कार्यक्रम की शुरुआत कमिश्नरी सभागार से आयुक्त वाराणसी मंडल दीपक अग्रवाल द्वारा किया जायेगा,प्रथम दिन के कार्यक्रम मे पुलिस विभाग व महिला कल्याण विभाग इस आयोजन हेतु नोडल विभाग होगा ।

पुलिस विभाग द्वारा सभी थानो पर महिला हैल्प डेस्क बनाने तथा महिलाओ व बालिकाओ से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण हेतु प्रभावी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए। सभी थानों पर महिला हेल्प डेस्क पर महिलाओं व बालिकाओं से संबंधित आने वाली समस्याओं के निस्तारण हेतु एक रजिस्टर बनाया जाएगा तथा महिलाओं व बालिकाओं से संबंधित समस्याओं को उसमें नोट किया जाएगा। साथ ही तीनों तहसील पर भी तहसील दिवस के दिन महिला हेल्प डेस्क को स्थापित कर वहां पर महिलाओं से संबंधित आने वाली समस्याओं को नोट कर उन्हें निस्तारित करने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी द्वारा मिशन शक्ति जागरूकता कार्यक्रम में शहर के सभी स्वयंसेवी संस्थाओं एवं रोटरी क्लब लायंस क्लब इनरव्हील क्लब बनारस क्लब तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन को जोड़ने को कहा गया जिससे समन्वित रूप से महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण हेतु जनपद स्तर पर वृहद जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा सके। मिशन शक्ति में सम्मिलित विभागों की माहवार कार्य योजना शासन स्तर से ही तैयार कर सभी जनपदों को उपलब्ध कराई गई है जिसमें सभी विभागों को  जिम्मेदारी दी गई  है।साथ ही शाशन स्तर से डा0 काजल ( आई ए एस) को जनपद वाराणसी के लिये पुरे कार्यक्रम के अनुश्रवण हेतु नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने आज कैम्प कार्यालय पर निर्वाचन व राजस्व से संबंधित कार्यों की समीक्षा की।पंचायत चुनाव से सम्बंधित वोटर लिस्ट के संशोधन का कार्य कराया जा रहा है। बीएलओ के द्वारा नामावलियों के संशोधन के कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई और इनके कार्यों की निगरानी करने का निर्देश दिया।सभी बीडीओ को निर्देशित किया कि प्रोफार्मा बना कर बीएलओ के कार्यों की प्रत्येक सप्ताह में सोमवार और वृहस्पतिवार को बैठक करें और उनके द्वारा किये गये कार्यों की साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर तक वोटर लिस्ट संशोधन का कार्य पूर्ण करा लिया जाए।

सभी तहसीलों में मैपिंग का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया जिसके अंतर्गत पोलिंग सेंटर, बूथ विवरण आदि आन लाइन किया जाता है। पिछले 10 सालों में जिस जिस को मछली का पट्टा किया गया है उनकी लीज़ डीड तीनों तहसीलों में कैम्प लगाकर तैयार करायें। राजस्व खतौनी का वितरण जन प्रतिनिधियों के द्वारा रविवार क़ो कराने का निर्देश।

जिस किसी का नामान्तरण न हुआ हो तो सोमवार को एसडीएम से मिलकर करा लें। सभी लेखपालों व कानूनगो की बैठक कर नामान्तरण के कार्य कराने का निर्देश दिया और कहा कि लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिन लेखपालों ने 5-5 भू-माफियाओं को चिन्हत नहीं किया है कर लें। जो लेखपाल सोमवार तक नहीं करेंगे उनकी सूची एसडीएम को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। 122बी के वादों के निस्तारण न किये जाने पर तीनों तहसीलों के पेशकारों को कारण बताओ नोटिस देने का निर्देश दिया और अक्टूबर माह में सभी वादों का निस्तारण पूर्ण कराने को कहा। ग्राम समाज की सम्पत्तियों का अतिक्रमण से सम्बंधित मामलों को 31 अक्टूबर तक निस्तारण कराने का निर्देश दिया। तालाबों के अतिक्रमण हटाने के कार्य इस माह समाप्त हो जाने चाहिए। तीन वर्ष से ऊपर के वादों का निस्तारण भी 31 अक्टूबर तक पूर्ण करायें

5 साल से ऊपर के वादों की पेंडेंसी की कोर्टवार सूची उपलब्ध कराने का निर्देश।तहसील दिवस पर प्राप्त होने वाली सरकारी जमीन, तालाब या चक, नाली पर कब्जे की शिकायतों को एण्टी भू माफिया पोर्टल पर अपलोड किया जाये। जिस किसी को धारा 24 की लम्बित शिकायतों के निस्तारण कराना हो वे लेखपाल, कानूनगो से सम्पर्क करके करालें इसके लिए 15 दिन का समय दिया गया। इसके पश्चात् यदि एक भी लम्बित प्रकरण पाया गया तो लेखपाल व कानूनगो के खिलाफ कार्रवाई होगी। सीजनल अमीन को शत प्रतिशत वसूली करने का निर्देश दिया यदि वसूली नहीं पूरी हुई तो अक्टूबर माह का वेतन नहीं मिलेगा।

पराली जलाने पर होगी कार्रवाई 
जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा द्वारा जिला स्वच्छता समिति की बैठक में जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कड़े निर्देश दिए कि जिले में पराली जलाने की एक भी घटना हुई तो सभी सम्बंधित विभाग की जिम्मेदारी तय की जाएगी और सम्बंधित  के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज करायी जायेगी। पराली जलाने से पर्यावरण के हुए नुकसान की भरपाई पराली जलाने के लिए जिम्मेदार के वेतन से किया जायेगा।उन्होंंने ग्राम सचिव, लेखपाल व अन्य ग्राम स्तरीय कर्मियों को इस पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया।

 कैम्प कार्यालय पर उद्यान विभाग की बैठक  
जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा द्वारा कैम्प कार्यालय पर आज उद्यान विभाग की बैठक करते हुए जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया कि लगड़ा आम की खेती का एरिया बढ़ायें तथा लगड़ा आम की ब्रांडिंग की जाय। सब्जियों के निर्यात करने पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए प्लान तैयार किया जाय क्यों कि शाकभाजी का निर्यात ही उद्यान विभाग का एचीवमेंट है। आर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने केलिए किसानों को जागरूक करें, उनको आर्गेनिक/ गौ आधारित खेती की जानकारी दें तथा इस विधि से खेती करने के फायदे समझायें इनके अलावा विशेषज्ञों के द्वारा किसानों की ट्रेनिंग करायी जाय। ड्रिप स्प्रिंकलर के प्रयोग हेतु जागरूकता पैदा करें और सिंचाई पर विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया।

रविवार की पूर्ण बंदी हुई समाप्त 
जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा द्वारा बताया गया कि रविवार दिनांक 18-10-2020 से जनपद की सभी दुकानें, माल्स, रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स, सिनेमहाल, होटल्स, जिम आदि पूरी तरह से खुलेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण दुकानें व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान के खोलने पर पूर्ण या आंशिक प्रतिबंध लगाया गया था अब वे नवरात्रि के प्रथम दिवस,रविवार दिनांक 18/10/2020 से कोरोना की बीमारी से पहले जिस प्रकार खुलती थीं उसी की भांति संचालित की जा सकेंगी।

जिला पशुधन मिशन समिति की हुई बैठक
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जिला पशुधन मिशन समिति एवं पशु बधशालाओं एवं पशु परिवहन में पशुओं के साथ करती जा रही निर्दयता से संबंधित गठित समन्वय समिति की बैठक कैम्प कार्यालय पर की। उन्होंने पशुओं के टीकाकरण के संबंध में अभी तक किये गये कार्य की समीक्षा की । पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल 4.30 लाख पशुओं की टैगिंक होनी है जिसमें से लगभग 1.70 लाख पशुओं की टैगिंग कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि लक्ष्य के सापेक्ष लगभग 100 प्रतिशत पशुओं का बीमा हो चुका है। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि प्रत्येक गांव में कम से कम 10 पशुओं का बीमा अवश्य करायें।

पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि हाइवे पर मिलने वाले पशुओं को गौशालाओं में सिफ्ट करने हेतु राजस्व, विकास की संयुक्त टीम बनायी गयी है, ताकि छुट्टा पशुओं से कोई भी घटना न घटित होने पाये। जिला पंचायत द्वारा इलेक्ट्रिक क्रिमेटोरियम के संबंध में कार्यवाही न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए 2 माह के भीतर इस कार्य को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। नगर निगम द्वारा कैटल कैचर वाहन स्वीकृति के बाद भी अभी तक नहीं खरीदे जाने पर नाराजगी व्यक्त की।

जिलाधिकारी ने गंगापुर एवं रामनगर को निराश्रित पशु विहीन बनाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया । प्रत्येक सप्ताह गौशलाओं में सिफ्ट किये गये पशुओं का ब्यौरा भी पशु चिकित्सा अधिकारी से तलब किया । जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार दीपावली के अवसर पर गोबर से बने दियों को विशेष रूप से जलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पयर्टन विभाग भी इस बार गोबर के दीये विभिन्न जगहों पर जलवायेंगे तथा इसक प्रचार-प्रसार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आमजन भी गोबर से बने दीयों को खरीदर इसका प्रचलन बढायें जिससे गौशाला के लिए धन की प्राप्ति भी हो सकेगी।

आई.एम.ए बनारस शाखा का सत्र 2020-21 का चुनाव निरस्त 
जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि आई.एम.ए बनारस शाखा का सत्र 2020-21 का चुनाव दिनांक 18 अक्टूबर को कराने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति मांगी गयी थी परन्तु उस अनुमति को निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में आई.एम.ए बनारस का चुनाव कराने के लिए वर्तमान अध्यक्षा डा. मनीषा सिंह सेंगर के द्वारा जिला प्रशासन से नये स्तर से चुनाव अधिकारी का चयन तथा चुनाव कराने सम्बंधी अनुमति मांगे जाने पर चुनाव प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी।

वहीं सीएमओ की तरफ से दिन भर की कोविड-19 को लेकर तीन बुलेटिन डाला गया।

Most Popular

To Top