मिर्जापुर

VC के जरिये पीएम ने इन जिलों को दी बड़ी सौगात, जल जीवन मिशन के तहत उद्घाटन समारोह में शामिल हुए सीएम योगी

फाइल फोटो

ब्यूरो डेस्क। पीएम नरेंद्र मोदी ने विंध्य क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात दी है। रविवार को जल जीवन मिशन विंध्‍य क्षेत्र के मिर्जापुर एवं सोनभद्र जिलों की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्‍यास वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से किया। योजना पर कुल 5,555.38 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मुख्‍य कार्यक्रम स्‍थल सोनभद्र जिले के विकास खंड चतरा की ग्राम पंचायत करमांव में शामिल हुए। इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार मिर्जापुर में नौ और सोनभद्र में 14 परियोजना शुरू करने जा रही है, जिससे 41 लाख से ज्‍यादा ग्रामीणों को हर घर नल योजना की सौगात मिलेगी। जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि सोनभद्र और मिर्जापुर में जो संसाधन उपलब्ध है, उसकी वजह से लोग इस क्षेत्र की तरफ आकर्षित होते हैं। अगर आजादी के बाद दशकों से उपेक्षित कोई क्षेत्र है, तो यह वह क्षेत्र है जिसकी सबसे ज्यादा उपेक्षा की गई। इस क्षेत्र की पहचान सूखा क्षेत्र की रही है, इसलिए यहां से पलायन हो रहा है। पीएम ने कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है। ये विश्वास उत्साह आपमें मैं देख पा रहा था। पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है। पीएम ने कहा कि सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है।

पीएम ने कहा कि आने वाले समय में जब यहां के 3 हजार गांवों तक पाइप से पानी पहुंचेगा तो 40 लाख से भी ज्यादा साथियों का जीवन बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे उत्तर प्रदेश के, देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को भी ताकत मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज जिस तरह से एक के बाद एक योजनाएं लागू हो रही हैं उससे यूपी, सरकार की और सरकारी कर्मचारियों की छवि पूरी तरह बदल रही है।

Most Popular

To Top