अपना प्रदेश

जौनपुर: पांच गांवों में फैली है ये बीमारी, जिसका नहीं है कोई इलाज

जौनपुर। जनपद के मुंगरा बादशाहपुर में पांच गांव में एक ऐसी बीमारी फैली है, जिसका इलाज अब तक संभव नहीं हो पाया है। बच्चों के साथ बड़ों में भी ये बीमारी देखने को मिल रही है। इस बीमारी का इलाज डाक्टरों के पास भी नहीं है। ये पूरा गांव और यहां के लोग किसी चमत्कार के होने का ही इंतज़ार कर रहे हैं। 

जौनपुर के मुंगरा बादशाहपुर के पांच गांव के लोग इस खतरनाक बीमारी को काफी समय से झेल रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि ये बीमारी लाइलाज है इसका इलाज संभव नहीं है। इस बीमारी में बच्चों के पैर टेढ़े होने लगते हैं, जिसके बाद बच्चों को लकड़ी का सहारा लेकर चलना पड़ता है। बता दें  कि जनपद से करीब 65 किमी दूर मुंगरा बादशाहपुर का 5 गांव इस खतरनाक बीमारी से घिरा हुआ है। इन गांवों में 70 से अधिक लोग दिव्यांग हो चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ फत्तूपुर गांव के बच्चे खेलने की उम्र में दिव्यांग होते जा रहे हैं, जिसकी वजह से उनकी पूरी जिंदगी बर्बाद हो जा रही है।

बीते 5 सालों से यह बीमारी क्षेत्र के लोगों के लिए किसी श्राप से कम नहीं है। वहीं इस बीमारी के कारणों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने इन गांव के पानी की जांच कराई, लेकिन पानी में  कोई भी खराबी नहीं पाई गई। इसके बाद दिव्यांग हुए बच्चों और बड़ों को इलाहाबाद मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए भेजा गया, जहां डॉक्टरों ने बीमारी को लाइलाज बताया।इस बीमारी की शुरुआत सबसे ज्यादा बच्चों में हो रही है। कमर में दर्द से शुरू होने वाली यह बीमारी धीरे-धीरे हाथ और पैर को अजीबोगरीब हालत में खड़ा कर देती है, जिसके बाद लोग चलने फिरने में असमर्थ हो जाते हैं। इस बीमारी के कारण फत्तूपुर में कई लोगों की अब तक मौत भी हो चुकी है।

चिकित्सा अधिकारी रामजी पांडये ने बताया कि मुंगरा बादशाहपुर के 5 गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेजकर इस बीमारी से सम्बंधित जांच कराई गई है,अभी तक बीमारी के कारणों का पता नहीं चल सका है। पानी की भी जांच कराई गई उसमें भी कुछ भी नहीं निकला है। डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी का इलाज नहीं है फिर भी हम अपने स्तर से इस बीमारी के बारे में पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं अब तक काफी लोगों को हमने दिव्यांग का सर्टिफिकेट भी बनवा दिया है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top