अपनी खूबसूरत मुस्कान के साथ आज भी लोगों के दिलों पर राज करती है ये अभिनेत्री

0
76

ब्यूरो डेस्क। अपने अभिनय से लोगों के दिलों पर राज करने वाली जानी-मानी अदाकारा मधुबाला सिनेमा जगत में न केवल अपनी खुबसूरती, बल्कि अपने अभिनय के लिए भी जानी जाती हैं। इनको इनकी सुंदरता के लिए ‘द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी’ और ‘वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा’ के नाम से भी जाना जाता हैं।

इनका जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था। बचपन में इनका नाम मुमताज जहां देहलवी रखा गया था। इनकी मां का नाम आयशा बेगम और पिता का नाम अताउल्लाह था। इनके पिता पेशावर में एक तंबाकू की फैक्ट्री में काम करते ​थे, बाद में वह अपना काम छोड़ दिल्ली आए उसके बाद मुंबई रहने चले गए। इनके माता-पिता के कुल 11 बच्चे थे। मधुबाला अपने माता-पिता की 5 वीं सन्तान थी।

1942 में फिल्म बसंत से इन्होंने अपने अभिनय की शुरूआत की थी। इस फिल्म से वह लोगों के बीच पहचानी जाने लगी। मधुबाला की एक्टिंग ने अभिनेत्री देविका रानी पर ऐसा प्रभाव डाला की उन्होंने इनके बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी बदलकर’मधुबाला’ रख दिया था। 14 साल की उम्र में मधुबाला ने राजकपूर के साथ नील कमल’ फिल्म में मुख्य हिरोईन का किरदार निभाया। यह फिल्म उतनी तो नहीं चली, लेकिन मधुबाला के किरदार को काफी सराहा गया था।

इन्होंने मुमताज महल, बसंत, राजपुतानी, फुलवारी, दिल की रानी, पराई आग, सिपहिया, सिंगार, दौलत, अपराधी,बादल, आराम जैसी कई फिल्में में इन्होंने काम किया। जिसमें इनकी बेहतरीन अदाकारी को लोगों ने बहोत पसंद किया। 23 फरवरी 1969 को इनकी मृत्यु हो गयी थी, लेकिन आज भी मधुबाला बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मानी जाती हैं। उनकी मनमोहक मुस्कान पर आज भी दर्शक अपने आप को फिदा होने से नहीं रोक पाते हैं।