BIRTHDAY SPECIAL: हिंदी सिनेमा जगत में ‘ट्रेजडी किंग’ के नाम से जाने जाते हैं ये अभिनेता

0
53

 

ब्यूरो डेस्क। भारतीय सिनेमा में ‘ट्रेजडी किंग’ नाम से मशहूर प्रसिध्द अभिनेता दिलीप कुमार ने 25 वर्ष की उम्र में अपने को एक सफल अभिनेता के रूप में स्थापित किया। वर्तमान पाकिस्तान ​के पेशावर शहर में 11 दिसंबर 1922 को इनका जन्म हुआ। बचपन में इनका नाम मोहम्मद युसुफ खान था।

इनके पिता गुलाम सरवर फल बेचकर अपने परिवार की देखभाल करते थे। इनका प्रारंभिक जीवन कठिनाइयों से भरा था। इनके पिता को व्यापार में तंगी के कारण इन्हें एक कैंटीन में काम करना पड़ा था। दिलिप कुमार की सेहत में गड़बड़ी की वजह से वह फिल्मों में काम नही कर रहे।

इनका विवाह 1966 में भारतीय सिनेमा की मशहूर अदाकारा सायरा बानों से हुआ। सायरा बानों फिल्म पूरब-पश्चिम, पड़ोसन, विक्टोरिया नंबर 203 जैसी कई फिल्मों के जरिये लोगों के दिलों में आज भी बसती है। दिलीप कुमार को भारतीय सिनेमा में उनके दमदार अभिनय के लिए फ़िल्मों के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। इसके साथ इन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण और पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-इम्तियाज़’ सम्मान दिया जा चुका है ।

देविका रानी दिलीप कुमार को फिल्मों में लेकर आयी थी। उन्होंने ही इनका नाम ‘युसूफ़ ख़ान’ से बदलकर दिलीप कुमार रखा। इनके करियर की पहली फिल्म ‘ज्वार भाटा’ जो 1944 मे आई ​थी। इनकी पहली सफलतम फिल्म जुगनू थी जो 1947 में आयी। इस फिल्म से दिलीप कुमार एक सफल अभिनेताओं में गिने जाने लगे।