VARANASI : एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं द्वारा संचालित होगा ‘THE ORANGE CAFE’

0
22

वाराणसी। धर्म नगरी काशी में भी एसिड अटैक सर्वाइवर महिलाओं और युवतियों का पहला रेस्टोरेंट खुलने जा रहा है। 20 जनवरी को ये रेस्टोरेंट लोगों के लिए खुल जायेगा। इसमें काम करने वाली महिलाएं और युवतियां एसिड अटैक सर्वाइवर ही होंगी जो मालिक भी होंगी और काम करने वाली भी होंगी। इस रेस्टोरेंट को ‘द ऑरेंज कैफे’ का नाम दिया गया है। ये रेस्टोरेंट मानस मंदिर के सामने खोला जा रहा है। 

बता दें कि दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म छपाक के रिलीज होते ही गुमनामी में जी रही एसिड सर्वाइवर अब खुलकर सामने आने लगी हैं। वहीं उत्तराखंड सरकार ने पेंशन देने की घोषणा भी कर दी है। वाराणसी के इस कैफे को  ऐसी चार महिलाएं संचालित करेंगी जो खुद एसिड अटैक सर्वाइवर हैं।

गौरतलब है कि देश में अब तक ऐसे 11 रेस्टोरेंट हैं जिसको एसिड अटैक सर्वाइवर ही चला रही हैं। ऐसे रेस्टोरेंट में मालिक से साथ ही काम करने वाली सभी सर्वाइवर ही हैं। इसी कड़ी में अब काशी में भी ऐसे कैफे की शुरुआत 20 जनवरी को की जा रही है। सामाजिक संस्था रेड ब्रिगेड के संस्थापक अजय कुमार पटेल इस रेस्टोरेंट की रूपरेखा को तैयार किया है, जिसमें रेस्टोरेंट संचालन करने से लेकर किचन में खाना बनाने और उसे सर्व करने का काम खुद यही महिलाएं ही करेंगी।