HEALTH TIPS : सर्दियों में गुड़ को कीजिये अपने खाने में शामिल फिर देखिए कमाल

0
51

रिपोर्ट- सौम्या

ब्यूरो रिपोर्ट। सर्दियों में गुड़ खाने से बहुत तरह से लाभ होता है। आज हम आपको गुड़ खाने से होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं। गुड़ को रोज खाने से कितने लाभ मिल सकते हैं शायद ही आपको पता होगा। आपको हम बता दें कि ज्योतिष में गुड़ को सूर्य ग्रह से जोड़ते है गुड़ खाने से सूर्य तो प्रबल होता ही है उस के साथ-साथ ये सभी स्वास्थ संबंधी लाभ भी मिलते है। 

गुड़ खाने से गैस की दिक्कत नहीं होती है। अक्सर खाना खाने के बाद अक्सर मीठा खाने का मन करता हैं, इसके लिए सबसे बेहतर है कि आप गुड़ खाएं। गुड़ का सेवन करने से आप हेल्दी रह सकते हैं। गुड़ के उपयोग से पाचन क्रिया को सही रखा जा सकता है। गुड़ शरीर का रक्त साफ करता है और मेटाबॉल्जिम ठीक करता है। रोज एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन पेट को ठंडक देता है। इससे गैस की दिक्कत नहीं होती। जिन लोगों को गैस की परेशानी है,वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ ज़रुर खाएं।

गुड़ आयरन का मुख्य स्रोत है। इसलिए यह एनीमिया के मरीज़ों के लिए बहुत फायदेमंद है।खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक लाभप्रद सिद्ध होता है। त्वचा के लिए, गुड़ ब्लड से खराब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे त्वचा दमकती है और मुहांसे की समस्या नहीं होती है। गुड़ की तासीर गर्म है, इसलिए इसका सेवन जुकाम और कफ से आराम दिलाता है। जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एनर्जी के लिए और बुहत ज़्यादा थकान और कमजोरी महसूस करने पर गुड़ का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। गुड़ जल्दी पच जाता है, इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता।

दिनभर काम करने के बाद जब भी आपको थकान हो, तुरंत गुड़ खाएं। गुड़ शरीर के टेंपरेचर को नियंत्रित रखता है।इसमें एंटी एलर्जिक तत्व हैं, इसलिए दमा के मरीज़ों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।जोड़ों के दर्द में आराम के लिए रोज़ गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करें, इससे जोड़ों के दर्द की दिक्कत नहीं होगी। गुड़ के साथ पके चावल खाने से बैठा हुआ गला व आवाज खुल जाती है। गुड़ और काले तिल के लड्डू खानेसे सर्दी में अस्थमा की परेशानी नहीं होती है, जुकाम जम गया हो, तो गुड़ पिघलाकर उसकी पपड़ी बनाकर खिलाएं। जुकाम से तुरंत आराम मिलेगा।

देखा आप ने इस तरह से गुड़ को अपने खाने में शामिल कर के आप भी उससे मिलने वाले लाभ को पा सकते हैं, तो फिर देर किस बात की इन सर्दियों में अपने खाने में गुड़ को शामिल कर दीजिये और ज्यादा से ज्यादा उसके लाभ का फायदा लीजिये।