वाराणसी पहुंचे श्रीलंका के पीएम, बाबा विश्वनाथ के दर्शन के बाद जाएंगे सारनाथ

0
79

 

वाराणसी। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महेंद्र राजपक्षे रविवार को वाराणसी दौरे पर पहुंचे। श्रीलंकन पीएम सबसे पहले एयरपोर्ट से उतरकर बाबा विश्वनाथ के दर पहुंचे और शीश नवाया। दोपहर बाद वे सारनाथ में भगवान बुद्ध के प्रथम धर्म उपदेश स्थली के दर्शन करेंगे। तथागत की उपदेश स्थली, धमेख स्तूप के दर्शन पूजन करेंगे। इसके बाद वह मूलगंध कुटी विहार में बौद्ध मंदिर में भगवान बुद्ध का पूजन कर बौद्ध भिक्षुओं से आशीर्वाद लेंगे। इस दौरान वह सारनाथ पुरातात्विक संग्रहालय भी देखेंगे।

बाबा विश्वनाथ के मंदिर पहुंचे और मंदिर में दर्शन पूजन किया। श्रीलंका के पीएम करीब 10 बजकर 45 मिनट पर विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। इस दौरान श्रीलंकाई पीएम महिंद्रा राजपक्षे ने विधिवत पूजन अर्चन के साथ ही बाबा का अभिषेक भी किया। मंदिर में दर्शन के बाद श्रींलकाई पीएम अपने काफिले संग सारनाथ के लिए रवाना हो गए। इस दौरान आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर जाने वाले मार्ग को बन्द रखा गया।

महाबोधि सोसायटी आफ इंडिया के संयुक्त सचिव भिक्षु के मेधांकर थेरो ने बताया कि शाम करीब 3 बजे के आसपास वो सारनाथ पहुंचेंगे और बौद्ध मंदिर में भगवान बुद्ध का दर्शन और विशेष पूजन करेंगे। यह पूजा विश्व शांति के लिए की जाएगी। उसके बाद धमेख स्तूप, पुरातात्विक संग्रहालय भी जाएंगे।