अपना प्रदेशवाराणसीशिक्षा

BHU: IIT के श्रुति राजलक्ष्मी को प्रेसीडेंट्स और पवन को मिलेगा निदेशक स्वर्ण पदक

वाराणसी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में शुक्रवार आठ नवंबर को आठवां दीक्षांत समारोह का आयोजन बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में किया जा रहा है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखिरयाल ’निशंक’ होंगे। अध्यक्षता संस्थान के निदेशक और संचालक मंडल के अध्यक्ष प्रो. प्रमोद कुमार जैन करेंगे। यह जानकारी बुधवार को निदेशक कार्यालय स्थित समिति कक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता में संस्थान के निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने दी। 

प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि इस वर्ष दो छात्रों को सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने पर प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक और निदेशक स्वर्ण पदक दिया जाएगा। संस्थान में बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदशर्न करने वाली छात्रा श्रुति राजलक्ष्मी को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा। साई पवन एसएन को बीटेक स्नातकों के बीच उत्कृष्ट आल राउंड प्रदशर्न और उत्कृष्ट संगठनात्मक क्षमताओं एवं नेतृत्व गुणों के लिए निदेशक स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जा रहा है। आईआईटी के 54 छात्र-छात्राएं को पदक और अवार्ड से सम्मानित होंगे।

उन्होंने बताया कि आठवें दीक्षांत समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठय़क्रमों के 1282 मेधावी छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएगी। 754 बीटेक/बीफार्मा, 197 आईडीडी/आईएमडी, 252 एमटेक/एमफार्मा और 79 शोध छात्रों को उपाधियों से सम्मानित किया जाएगा। विविध पाठ्यक्रमों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 54 स्नातकों को 81 पदक, 17 प्राइज दिए जाएंगे। 80 शोधार्थियों को पीएचडी डिग्री प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि 900 के करीब ऐसे छात्रों को भी मानक उपाधि दिया जायेगा जो विभिन्न संस्थानों में नौकरी कर रहे है। दीक्षांत समारोह से पहले उसका पूर्वाभ्यास 7 नवंबर को स्वतंत्रता भवन, विश्वविद्यालय में दोपहर तीन बजे से आयोजित होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button