अपना प्रदेश

पूर्वांचल को राज्य और वाराणसी को राजधानी बनाने के लिए निकाली सद्भभावना यात्रा

। यूपी में लंबे समय से पूर्वांचल को अलग राज्य बनाने की मांग चल रही है । जिसके समर्थन  में कई राजनैतिक दल सामने आये हैं। वहीं इसी क्रम में रविवार को भारतीय सबका दल के कार्यकर्ता ने मऊ में मोटर साइकिल यात्रा निकालकर पूर्वांचल को राज्य और बनारस को राजधानी बनाने की मांग की। साथ ही  पार्टी ने  भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की।  
रविवार को भारतीय सबका दल की मोटर साइकिल यात्रा को व्यापार मंडल अध्यक्ष जगदीश प्रसाद गुप्त ने मोहम्मदाबाद गोहना से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान शहीद चौक पर शहीदों की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। बता दें कि मोटरसाईकिल द्वारा शुरू हुई यह यात्रा 1 सितंबर से 5 नवंबर 2019 तक चलेगी जो आजमगढ़ में आकर समाप्त होगी।   इस यात्रा में भारतीय सबका दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ईश्वर दयाल सेठ पूर्वांचल के 22 जिलों का भ्रमण कर लोगों को सांप्रदायिक सद्भावना का संदेश देंगे। वहीं भारतीय सबका दल ने नारा दिया है ‘बढ़ेगी तभी विकास की हर कहानी, पूर्वांचल हो राज्य वाराणसी हो राजधानी’ । इसके साथ ही भोजपुरी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराना।  साम्प्रदायिक सौहार्द कायम करना, विधायिका में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण लागू कराना आदि मांगों को भी शामिल किया गया है।
भारतीय सबका दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ईश्वर दयाल सेठ’ ने कहा कि भारत में सांप्रदायिकता बढ़ गई है।  जिसे मिटाने के लिए हम लोग सद्भावना यात्रा निकाल रहे हैं, इस यात्रा में पूर्वांचल के 22 जिलों जिसमें 107 तहसीलों, 135 विधानसभाओं और 27 लोकसभाओं से होकर यात्रा गुजरेगी, जिसमें पूर्वांचल को राज्य बनाने और बनारस को राजधानी बनाने की हमारी प्रमुख मांग है।
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top