JIO ने ​फिर मारी बाजी, 4G डाउनलोड स्पीड में नंबर वन

0
38

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा सितंबर के लिए प्रकाशित औसत 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों में जियो ने एक बार फिर बाजी मार ली है। सितंबर माह में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.0 एमबीपीएस रही है।

इस साल के पहले 9 माह में जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में शीर्ष स्थान पर रहा है। 2018 में भी रिलायंस जियो स्पीड के मामले में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर था। 2018 में जियो की 4जी औसत डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक थी। ट्राई(TRAI) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार सिंतबर में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार देखा गया। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड अगस्त के 8.2 एमबीपीएस के अपेक्षा सितंबर में 8.3 एमबीपीएस रहा। जबकि दो माह पूर्व जुलाई में उसकी स्पीड 8.8 एमबीपीएस मापी गई थी। जियो के मुकाबले एयरटेल की स्पीड ढ़ाई गुना कम है।

गौरतलब है कि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहा है, लेकिन ट्राई दोनों के आकंड़े अलग-अलग दिखाता है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की गई है। अगस्त के 7.7 एमबीपीएस की अपेक्षा यह सितंबर में 6.9 एमबीपीएस ही रह गई। आइडिया ने सितंबर में मामूली सुधार दर्ज किया और अब उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड 6.4 एमबीपीएस हो गई है। बता दें कि ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।