अपना प्रदेश

कोरोना अपडेट EXCLUSIVE: जेल में बंद कैदी भी बने ‘कोरोना योद्धा’

वाराणसी। विश्व के साथ भारत भी कोरोना वायरस का दंश झेल रहा है। भारत में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना के कारण देश में 21 दिन के लॉक डाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है। कोरोना के मामले को बढ़ता देख हर कोई इससे बचाव के लिए एक दूसरे का सहयोग कर रहा है। इसी कड़ी में जेल में बंद खलनायक भी अब नायक की भूमिका में नजर आ रहे हैं। जिला जेल के कैदियों ने जेलर की मदद से कोरोना के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है।  

वाराणसी के जिला जेल में बंद कैदियों ने इस महामारी से बचाव को लेकर मास्क, हर्बल सैनिटाइजर और सैनिटाइजर टनल तैयार किया है। इस बावत जेल अधिक्षक बीडी पांडेय ने साफ तौर पर कर्मचारियों को यह आदेशित भी कर दिया है कि जेल में प्रवेश करने वाला प्रत्येक व्यक्ति सैनिटाइज टनल से होकर ही जेल में प्रवेश करेगा। इसके अलावा जेल के मुख्य गेट पर कैदियों द्वारा निर्मित हर्बल सैनिटाईजर का इस्तेमाल कर हाथों को साफ करवाने का काम भी किया जा रहा है। कैदियों की मेहनत से तैयार किया गया मास्क भी अन्य कैदियों में बांटा जा रहा है। प्रत्येक कैदी को दो मास्क दिया जा रहा है ताकि एक मास्क को धुल देने पर दूसरा मास्क प्रयोग में लाया जा सके।

जेल में तैनात डॉक्टरों की राय व जेलर की मदद द्वारा कैदियों ने यहां हर्बल सैनिटाइजर का निर्माण भी कर लिया। इस सैनिटाइजर की खासियत यह है कि इसके निर्माण में लगने वाली ज्यादातर सामग्री जेल से ही प्राप्त हो गई। जिसमें नीम की पत्तियां, फूल व अन्य औषधियां। वही अन्य केमिकल सामग्री को जेलर द्वारा बाजार से मंगा दिया गया, जिसके बाद काफी पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर बनकर तैयार हो गया। जिसका लगातार जेल के विभिन्न स्थानों पर कैदियों द्वारा ही छिड़काव किया जा रहा है।

जेल अधिक्षक ने बताया कि बहुत ही कम समय में यहां मौजूद तमाम कैदियों के लिए कैदियों द्वारा मास्क का निर्माण कर लिया गया है। इसके साथ ही सैनिटाइजर और टनल भी तैयार किया गया है। हम सभी मिलकर इस भयावह बीमारी को देश से दूर भगाएंगे बल्कि कैदियों की यह मुहिम आम जनमानस को भी एक सिख देती नजर आएगी।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top