आवास योजना में हुई धांधली, लाभार्थियों के खाते से निकाले गए रुपये

0
23

रिपोर्ट- मोहम्मद अफजल

चंदौली। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के लाभार्थियों का पैसा उनके खाते से बिना जानकारी के निकाल लेने का मामला सामने आया है। लाभार्थियों के शिकायत के बाद ये मामला डीएम के संज्ञान में आया हैं। इस पर डीएम ने खण्ड विकास अधिकारी को जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया है।

मामला चकिया विकास खण्ड के पिपरियां ग्राम पंचायत का है, जहां लाभार्थियों को आठ महीने पहले आवास आवंटित किया गया था। वहां के प्रधान ने ग्रामीणों से बायोमेट्रिक मशीन पर अंगूठा लगवाकर आवास का सारा पैसा निकाल लिया गया है और आवास योजना का निर्माण भी नहीं हुआ है।

वहीं ग्रामीण जंगबहादुर सिंह ने बताया कि आवास निर्माण कार्य का जब तक दीवार बन जाता है। फिर उसका फोटो विकास खण्ड अधिकारी को भेजा जाता है। फिर जियो टैग होता है तब जाकर दूसरी और तीसरी किस्त का रुपया पास होता है, लेकिन यहां बिना एक ईंट रखे सारे पैसे पास हो गए और ग्रामीणों के साथ धोखा हुआ है। साथ ही आवास योजना के तहत भवनों का निर्माण भी नहीं हुआ है

डीएम ने बताया कि मामला मेरे संज्ञान में अभी आया है, जिसको लेकर मुख्य विकास अधिकारी और खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिया गया है। 24 घंटे के अंदर जांच कर विधिक कार्रवाई की जाएगी और पीड़ित परिवार के मामले का तत्काल निस्तारण किया जाएगा। जो भी दोषी पाया जाएगा। उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।