अपना देश

PM मोदी के डिजिटल इंडिया के सपनों को लगेगा पंख, भारत के लिए मील का पत्थर साबित होगा यह करार

मुंबई। सोशल मीडिया क्षेत्र की अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृव वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड की 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का करार किया है। कंपनी ने बुधवार को यह घोषणा की। बयान के मुताबिक यह सौदा 43,574 करोड़ रुपये (5.7 अरब डालर) का है। इस बड़ी डील के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन गई है।

बता दें कि फेसबुक के साथ साझेदारी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जब रिलायंस ने 2016 में जियो को लॉन्च किया था तब हम हर भारतीय के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और भारत को दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसाइटी के रूप में प्रचारित करने के सपने से प्रेरित थे। इसलिए रिलायंस के हम सभी लोग भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने और बदलाव लाने के लिए हमारे साझेदार के रूप में फेसबुक का स्वागत करते हैं।उन्होंने कहा कि जियो और फेसबुक के बीच तालमेल पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन और उसके ‘ईज ऑफ लिविंग’ और ‘ईज ऑफ ड्यूंग बिजनेस’ के लक्ष्य को पूरा करेगा। वहीं, उन्होंने विश्वास जताया कि कोरोना वायरस के खत्म होने के बाद भारत की इकॉनमी सबसे कम समय में बेहतर होगी।

इस डील के बाद जुकरबर्ग ने कहा है कि मैं मुकेश अंबानी और पूरी जियो टीम को उनकी साझेदारी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं नई डील को लेकर बहुत उत्साहित हूं। वहीं रिलायंस ने एक अलग बयान में कहा कि फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स पर 4.62 लाख करोड़ रुपये के प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्यू (यूएसडी 65.95 बिलियन अमरीकी डॉलर को 70 रुपये प्रति डॉलर पर चेंज करने के बाद) मानकर निवेश किया।

इस निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म्स रिलायंस रिटेल लिमिटेड और व्हाट्सएप के बीच भी एक व्यवसायिक पार्टनरशिप समझौता हुआ है, जिसके अनुसार रिलायंस रिटेल अपना न्यू कॉमर्स व्यवसाय व्हाट्सएप की मदद से जियो मार्ट के प्लेटफार्म पर कर सकेगा। इससे कई छोटे व्यवसायों को जोड़ने में भी मदद मिलेगी। साथ ही भारत के लोगों को बेहतरीन सामान किफायती दामों पर मिल सकेंगे। इसके लिए रिलायंस रिटेल अपने नए प्लेटफॉर्म जियो मार्ट के जरिए लाखों छोटे दुकानदारों और किराना व्यापारियों को जोड़ सकेगा।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top