वाराणसी

कोरोना अपडेट: 5वी बार देश के संबोधन में पीएम ने किया इस पैकेज का एलान, कहा- लॉकडाउन 4 होगा बिल्कुल नया

ब्यूरो डेस्क। कोरोना संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को पांचवी बार संबोधित किया। पीएम ने कहा कि पूरी दुनिया पिछले 4 महीने से कोरोना से त्रस्त है। दुनिया में जीवन बचाने के लिए जंग चल रही है। भारत को बचना भी है और आगे भी बढ़ना है। इस दौरान पीएम मोदी ने विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की। पीएम में ये भी कहा कि लॉक डाउन का चौथा चरण नए नियम वाला होगा। इससे जुड़ी जानकारी 18 मई से पहले दे दी जाएगी।

देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया है। भारत में भी लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है। मैं उन सबके लिए संवेदना रखता हूँ। पीएम ने कहा कि अब सिर्फ एक रास्ता बचा है आत्मनिर्भर भारत। जब कोरोना युद्ध शुरू हुआ तो देश में एक भी PPE किट नही बनती थी। अब हम हर रोज 2 लाख PPE किट और N95 मास्क भी बना रहे हैं। दुनिया को यकीन हो गया कि भारत मानव जाति के लिए बहुत कुछ कर सकता है। भारत जब सोने की चिड़िया था तो भी मानव जाति के कल्याण के पथ पर ही चलता था। अब भारत विकास के सफलता की तरफ बढ़ रहा है लेकिन विश्व कल्याण के लिए भी भारत अग्रणी है। हमे थकना और हारना नही है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के आत्मनिर्भर होने की कड़ी 5 पिलर पर खड़ी होगी। पहला इकोनॉमी, दूसरा इंफ्रास्ट्रक्चर, तीसरा हमारा सिस्टम जो व्वयस्थाओं पर आधारित हो, चौथा डेमोग्राफी और पांचवा डिमांड। पीएम मोदी में एल विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। यह पैकेज करीब 20 लाख करोड़ रुपये का है जो भारत के GDP का करीब 10 प्रतिशत है। देश के विकाश के लिए पीएम ने आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सफल बनाने के लिए एलान किया है। ये पैकेज लघु, कुटीर, MSME जैसे उद्योगों के लिए है। ये पैकेज विशेष तौर पर छोटे कारोबारियों के लिए है। किसान, मिडिल क्लास के लिए ये पैकेज लाभदायक होगा। 20 लाख करोड़ के खर्च की पूरी जानकारी बुधवार से वित्तमंत्री द्वारा दी जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि समय ने सिखाया है कि अब लोकल को ही जीवन मंत्र बनाना होगा। इस संकट के घड़ी में लोकल प्रोडक्ट ने ही काम दिया। देश को लोकल का उत्पाद करना है और लोकल का ही प्रचार करना है। कोरोना लंबे समय तक हमारे जीवन का हिसा होगा। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन का चौथा चरण होगा और नए नियम वाला। 18 मई से पहले लॉक डाउन के नियमों को बता दिया जाएगा।

Most Popular

To Top