अपना देश

खेल के लिए 10 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल हुई नीता अंबानी


ब्यूरो डेस्क। देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी के नाम एक नया किर्तिमान स्थापित हुआ है। नीता अंबानी को खेल के लिए 10 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है। नीता मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की ऑनर हैं और उनकी टीम आईपीएल में चार बार विजेता रह चुकी है।

मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की फ्रैंचाइज की मालिक नीता अंबानी का नाम 2020 की टेनिस की सुपरस्टार सेरेना विलियम्स और जिम्नास्ट सिमोन माइल्स के साथ खेल जगत के लिए 10 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है। स्पोर्ट्स बिजनेस नेटवर्क, आईस्पोर्टकनेक्ट ने 2020 के लिए अपनी ‘इन्फ्लुएंशियल वूमन इन स्पोर्ट’ सूची जारी करते हुए कहा कि मूल सूची में 25 महिलाओं को शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद अब हमारे विशेषज्ञों के पैनल से राय प्राप्त करने के बाद टॉप 10 महिलाओं की फाइनल सूची को तैयार किया गया है। पैनल में अन्ना लॉकवुड, हेड ऑफ ग्लोबल सेल्स-टेल्स्ट्रा, सैली हैनकॉक, मैनेजिंग पार्टनर, वाई स्पोर्ट और वुमन इन स्पोर्ट की पूर्व चेयरपर्सन आरती डबास, आईसीसी के मीडिया राइट्स की पूर्व प्रमुख और आईस्पोर्टकनेक्ट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वर्मा शामिल हैं।

उन्होंने कहा है कि नीता अंबानी ने अपनी मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइजी को आईपीएल इतिहास में सबसे सफल बनने के लिए प्रेरित किया है और वे अपने इस लक्ष्य में सफल रहीं हैं। इसके साथ ही वे देश के विभिन्न खेलों को प्रोत्साहित करने की कई खेल परियोजनाओं में शामिल रही हैं। सूची में शामिल अन्य लोगों में जिमनास्ट सिमोन बाइल्स शामिल हैं, जिन्हें दुनिया में सबसे महान एथलीटों में से एक और खेल में महिलाओं के लिए एक बढ़ती आवाज, के तौर पर जाना जाता है। उनके साथ ही फुटबॉलर मेगन रापीनो, के रूप में वर्णित किया गया है, जो अपने मन की बात कहने और सामाजिक मुद्दों पर बात करने से कभी नहीं डरती हैं। टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स और नाओमी ओसाका भी इस सूची में शामिल हैं। उनके साथ सूची में एली नॉर्मन, डायरेक्टर, मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशंस, फॉर्मूला 1, कैथी एंगेलबर्ट, कमिश्नर, डब्ल्यूएनबीए, फातमा समौरा, सैक्रेटरी जनरल, फीफा, मैरी कॉमिस, सीईओ, स्पेशल ओलंपिक्स और क्लेयर कॉनर, मैनेजिंग डायरेक्टर, वुमंस क्रिकेट, ईसीबी शामिल हैं।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top