अपना देश

नीता अंबानी ने लंदन में उद्योगपतियों के बीच की खेल को लेकर ये चर्चा

नई दिल्ली। उद्योग जगत के साथ-साथ सामाजिक सरोकार के कार्यों से जुड़ी रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने लंदन में आयोजित द स्पोर्ट बिजनेस समिट में ‘इंस्‍पायरिंग ए बिलियन ड्रीम्‍स: द इंडिया अपॉर्च्‍युनिटी’ में भारत में खेल की संभावनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) की पहली भारतीय महिला सदस्‍य नीता अंबानी ने कार्यक्रम के दौरान जसप्रीत बुमराह की जिंदगी का एक खास वीडियो भी शेयर किया। मुम्बई इंडियंस की टीम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे मुंबई इंडियंस के साथ उनकी यात्रा ने उनके जीवन को बदल दिया। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जर्नी के बारे में भी उन्होंने बताया।

उन्‍होंने जसप्रीत बुमराह को लेकर कहा कि उन्‍हें मुंबई इंडियंस ने एक छोटे से शहर से ढूंढा था। आज वह अनगिनत युवाओं के आदर्श हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत एक युवा देश है और ये तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि यदि भारत के युवा अपने आप में एक देश होते तो यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश होता।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएम) टीम मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी ने अपने भाषण में कहा कि भारत सभी क्षेत्रों में नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है, जिसमें खेल जगत भी शामिल है। उन्होंने कहा कि महिलाएं खेल में शामिल होने के साथ ही इसे आगे बढ़ाने में भी मददगार हो सकती हैं।

नीता अंबानी ने आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स और आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के फाइनल के व्‍यूअरशिप पर बोलेते हुए युवा एथलीट हिमा दास का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि हिमा दास के पास सुविधाएं नहीं थी, तो वह नंगे पैर दौड़कर तैयारी की और आज वह खेल का सामान बनाने वाली कंपनी एडिडास की ब्रैंड एंबेसेडर हैं।

बता दें कि लंदन में 7 से 10 अक्‍टूबर, 2019 तक होने वाले इस सम्‍मेलन में नीता अंबानी के अलावा उद्योग जगत से जुड़े दुनिया भर के 3,000 लोग खेल के भविष्‍य पर इनोवेशन और उपभोक्‍ताओं की प्राथमिकताओं के असर पर चर्चा करेंगे।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top