खाना खजाना

नवरात्रि विशेष: इस नवरात्र फलहार में बनाएं ये स्वादिष्ट चीला

ब्यूरो रिपोर्ट। कल से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के 9 दिनों तक माँ के उत्सव की धूम होती है। पूरे देश में इस पर्व को बहुत हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। नवरात्रि में माँ के व्रत का प्रावधान है, लेकिन व्रत में ऐसा क्या बनाया जाये जो बनाने में आसान हो और खाने में स्वादिष्ट हो। ये समस्या लगभग हर घर की होती है। इसी कड़ी में आज हम आप को आलू का चीला बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसान और झटपट बनाया जाने वाला डिश है तो चलिए जानते हैं क्या है चीला बनाने की आसान विधि।

आवश्यक सामग्री 
2 बड़े आलू
1 कपमिक्स आटा (राजगिरा, सिंघाडा, साबूदाना)
1 चम्‍मच कटा हरा धनिया
2 हरीमिर्च, बारीक कटी हुई
1 लालमिर्च पाउडर
2 चम्मच घी
सेंधानमक स्वादानुसार

बनाने की विधि
आलू को अच्‍छी तरह धो-छीलकर कद्दूकस कर लीजिये। इसके बाद उसमें मिक्‍स आटा,( सिंघाड़े और बाकी फलहार) धनिया, नमक और मिर्च मिलाकर सभी का अच्छे से घोल बना  लीजिये। अब एक नॉन-स्टिक पैन को गर्म करें और उसमें थोड़ा सा घी लगा चिकना कर लीजिये। तैयार घोल को गर्म पैन पर चीले की तरह फैला दें और हल्‍का घी लगाकर कम आंच पर सेंक लीजिये।

अब इसी तरह से बाकी के पेस्‍ट से भी चीला बना लीजिये। लीजिये हो गया आपका तैयार क्रिस्पी  चीला। इसको फलाहारी हरी चटनी या दही के साथ सर्व करें खुद भी खाएं और जो व्रती मेहमान घर पर आये उनको भी खिलाएं,यकीन मानिये वो आपके चीले की तारीफ़ किये बिना नहीं रह पाएंगे |

Most Popular

To Top