अपना प्रदेश

जिला अस्पताल में बनेगा मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, मरीजों को मिलेगा लाभ 

गाजीपुर। जिला अस्पताल को जल्द ही अत्याधुनिक आपरेशन थियेटर से लैस करने का स्वास्थ्य विभाग से निर्देश जारी कर दिया गया है, जिसके बाद से अस्पताल प्रशासन बदलाव करने में जुट गया है, साथ ही अब ओटी को मॉड्यूलर और एयर कंडीशनिग सिस्टम से लैस कर दिया जायेगा, जिससे कि मरीजों को आसानी से इसी अस्पताल में सभी सुविधा मिल सके।

दरअसल विभाग के निर्देश के बाद से अस्पताल में बदलाव की प्रक्रिया देखने को मिल रही है। एक ओर जहां अस्पताल को सभी अत्याधुनिक उपकरणों से लैस किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ अस्पताल में अभी तक सर्जन की व्यवस्था नहीं हो सकी है।

सीएमओ ने बताया कि गाजीपुर वासियों को जिला अस्पताल में जल्द सर्जरी की सुविधा उपलब्ध होगी। अब तक सर्जन के अभाव में गाजीपुर जिला अस्पताल रेफ़रल अस्पताल बन चुका था। शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों से रोजाना सैकड़ों मरीज अपना इलाज कराने जिला अस्पताल पहुंचते हैं। अब अस्पताल प्रशासन का कहना है कि  सर्जन के आने के बाद से ऑपरेशन की सुविधा यहां सुलभ हो जाएगी।

अस्पताल में अत्याधुनिक शल्य औजार व जीवन रक्षक कई यंत्र भी स्थापित किए जाएंगे। इससे जहां अन्य जनपदों में जाकर आपरेशन कराने वाले मरीजों को सहूलियत होगी। वहीं मरीज  निजी अस्पतालों के आर्थिक शोषण से भी बचेंगे। सीएमओ डॉ जीसी मौर्य ने बताया कि थियेटर स्थापित करने के लिए शासन की ओर से पत्र प्राप्त हुआ है। शासन को पत्र प्रेषित किया गया है। जल्दी ही मरीजों को सुविधा मिलने लगेगी।

ऑपरेशन थिएटर को उच्चीकृत करने वाले जिले में कुल 6 जिले शामिल किये गए हैं। जिसमें महाराणा प्रताप संयुक्त जिला चिकित्सालय बरेली, गाजीपुर जिला चिकित्सालय, जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया चंदौली, एमबीएस जिला चिकित्सालय भदोही, जिला महिला चिकित्सालय जौनपुर, जिला महिला चिकित्सालय मिर्जापुर शामिल है। जिनमें इंडीजीनस मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाया जाना है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top