VARANASI: भगवान बुद्ध की प्रथम धर्म उपदेश स्थली पहुंचे जिग्मे तेनिज़ंग

0
33

वाराणसी। भगवान बुद्ध की प्रथम धर्म उपदेश स्थली सारनाथ में रविवार को भूटान के दर्जा प्राप्त सांस्कृतिक मंत्री गेयेलसे र्टुलकु जिग्मे तेनिज़ंग पहुंचें और पूरा अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने विश्‍व के सुख समृद्धि के लिए भगवान बुद्ध की विशेष पूजा की। भूटान के कैबिनेट मंत्री चार दिनों के लिए भारत के प्रमुख बौद्ध स्थलों के भ्रमण और दर्शन पूजन के लिए दिनों आये हुए हैं। 

बता दें कि सारनाथ स्थित पुरातात्विक उत्खनन स्थल पर पुरातात्विक खंडार परिसर का भ्रमण और अवलोकन के बाद  प्राचीन मूलगंध कुटी मंदिर में बैठकर विश्व शांति व भूटान भारत की मैत्री के लिए पूजा अर्चना की। उनके साथ आए तेनिज़ंग रावगे ने पुरातात्विक खंडहर परिसर की ऐतिहासिक व बौद्ध धर्म की संस्कृति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्राचीन मूलगंज कुटी मंदिर से पूजा समाप्त करने के पश्चात धमेख स्तूप की परिक्रमा कर दीपदान,धूपदान कर जल अर्पित कर प्रार्थना की।

लगभग 2 घंटे बिताने के बाद भूटान का यह विशेष दल श्रावस्ती के लिए रवाना हो गया। इस दौरान भूटान से आए नामगेल, येशे आदि ने भी पूजा की। भूटान के कैबिनेट मंत्री चार दिनों के लिए भारत के प्रमुख बौद्ध स्थलों के भ्रमण और दर्शन पूजन के लिए इन दिनों आये हुए हैं।