ब्यूरो रिपोर्ट। इन दिनों देश के कई हिस्सों में बाढ़ और बारिश ने कोहराम मचा रखा है। देश की राजधानी दिल्ली, बिहार, गुजरात,मुंबई समेत कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिली है। जयपुर से लेकर एमपी तक कई राज्य पानी-पानी हो गए हैं। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे कई स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी दिया है। साथ ही कई राज्यों में रेड अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

बता दें कि इन दिनों कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से लोगों को अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान बहुत तेज और कहीं-कहीं अतिवृष्टि होने की चेतावनी जारी किया है। इसके अलावा सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण और गोवा में कहीं कहीं बहुत तेज बारिश हो सकती है। इसके अंतर्गत पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और गुजरात क्षेत्र में मूसलाधार बारिश की संभावना है। पश्चिम राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में तेज बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

वहीं समुद्री तटों पर जाने की भी मनाही है। दक्षिण पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर 50-60 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ हवा चलने का अनुमान है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात-उत्तर महाराष्ट्र तट और इसके साथ ही उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों पर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति तक हवा चलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने इस दौरान मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। दक्षिण राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश की बात करें तो यहां गरज के साथ बारिश हो सकती है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से मानसून अतयधिक सक्रिय है, जिसके कारण देश के कई हिस्सों में बारिश ने हाहाकार मचा रखा है।

देश के इन राज्यों में मौसम ​विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी
To Top