वाराणसी।  देव एक्सेल फ़ाउंडेशन और प्रगति पथ फ़ाउंडेशन ट्रस्ट ने विकासखण्ड बड़ागाँव के इटहा गाँव में “एक नारी, एक पेड़” अभियान के अन्तर्गत महिला संगठन के सदस्यों के साथ 51 अमरूद के पौधे लगाए गए। ये पौधारोपण सामाजिक कार्यकर्ता वल्लभाचार्य पाण्डेय के 51 जन्मदिवस के अवसर पर लगाया गया।

वल्लभाचार्य पाण्डेय जी ने महिलाओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि, “इस महामारी के समय हमारे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में पर्यावरण का विशेष योगदान है, पेड़ों से हमें शुद्ध पर्यावरण ही नहीं पौष्टिक फल भी प्राप्त होते हैं। मेरे जन्मदिवस के अवसर महिला संगठन की बहनों ने पर्यावरण संरक्षण का जो अनूठा उपहार दिया है, वो जीवन भर स्मरण रहेगा।

एक्सेल फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष विनय सिंह ने इस अवसर पर कहा कि, “देव एक्सेल फ़ाउंडेशन का एक मात्र ध्येय पर्यावरण संरक्षण है, आज वल्लभ भैया के जन्मदिन के अवसर पर पौधरोपण कर हम उनका सम्मान कर रहे हैं, आपके प्रेरणा और मार्गदर्शन से हम अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं। ”प्रगति पथ फ़ाउंडेशन ट्रस्ट की महासचिव नीलम पटेल ने कहा कि, “संस्था की महिला संगठन द्वारा 1000 फलदार पौधों को लगाने का लक्ष्य है; जिसमें अमरूद, आम, नींबू, बेल और जामुन के पौधे लगाये जायेंगे॰ इस पौधरोपण का उद्देश्य ग्रामीण पर्यावरण को और बेहतर बनाने के साथ साथ महिलाओं व बच्चों के पोषण के लिए फल प्राप्त हो सके॰ इस अभियान के अन्तर्गत आज वल्लभ भैया के जन्मदिवस के अवसर पर इटहा ग्राम में 51 अमरूद के पौधे रोपे गए।

“एक नारी, एक पेड़” अभियान के अन्तर्गत महिला संगठन के सदस्यों ने किया पौधारोपण
To Top