BHU: मालवीय स्मृति पुष्प प्रदर्शनी का 25 को होगा आयोजन 

0
103

वाराणसी। काशी हिन्दू विविद्यालय परिसर में मालवीय स्मृति पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन 25 दिसंबर को किया जायेगा। 25 से 26 तक ये पुष्प प्रदर्शनी आम लोगों के लिए खुली रहेगी। मालवीय स्मृति पुष्प प्रदर्शनी के विजेताओं के पुरस्कार का वितरण 26 दिसंबर को मालवीय भवन में अपराह्न 3:00 बजे किया जायेगा। यह प्रतियोगिता प्रतिवर्ष मालवीय जयंती के अवसर पर करायी जाती है।

उद्यान विशेषज्ञ इकाई के आचार्य प्रभारी और मालवीय स्मृति पुष्प प्रदर्शनी के सचिव प्रो.अनिल कुमार सिंह ने बताया कि पं.मदन मोहन मालवीय स्मृति पुष्प प्रदर्शनी-2019 के अन्तर्गत इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।इस दौरान मालवीय स्मृति पुष्प प्रदर्शनी हरियाली लॉन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के तहत विभागीय, छात्रावास, अतिथिगृह, पब्लिक एवं आवासीय उद्यानों का मूल्यांकन निर्णायक मण्डल द्वारा किया गया। निर्णायक मण्डल के सदस्यों में काशी हिन्दू विविद्यालय के प्राध्यापक, जिला उद्यान अधिकारी सहित वाराणसी कार्यालय के उद्यान अधिकारी और उत्तर रेलवे के उद्यान अधिकारी उपस्थित रहे।

विभागीय उद्यान में कुल 27 प्रविष्टियां सहित छात्रावास में 25, अतिथिगृह में 4, पब्लिक उद्यान 6 तथा आवास में 29 प्रविष्टियां आयी हैं। इस दौरान निर्णायक मण्डल ने उपरोक्त श्रेणी के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के लिए विभिन्न उद्यानों का मूल्यांकन किया। हरियाली लॉन प्रतियोगिता अन्तर्गत कई संस्थान,संकाय,विभाग के नाम को हरे-भरे पौधों और कई अन्य संस्थान,संकाय,विभाग के उद्यान के किनारों को सुन्दर एवं सुगन्धित पुष्प के पौधो से सुसज्जित किया गया है।