स्वास्थ्य

कोरोना वायरस: घर पर ऐसे बनाएं झटपट हैंड सैनिटाइजर

ब्यूरो रिपोर्ट। कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है। इससे बचने के लिए तरह-तरह की हिदायते दी जा रही है। साथ ही लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जानें की हिदायत दी जा रही है। डॉ.का कहना है कि हाथ को बार-बार अच्छे से साफ करें और जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं।जब से कोरोना का कहर बरपा है तब से बाज़ारों सेहैंड सैनेटाइजर भी लापता हो गए हैं। आज हम आपको घर पर ही  हैंड सैनेटाइजर बनाने की विधि बताएंगे जो बहुत ही आसानी से हर कोई घर पर ही बना सकता है।  

सैनेटाइजर बनाने की सामग्री:

गुलाबजल
एलोवेरा जेल
वोडका
टी ट्री ऑयल- 3 बूंद
लेवेंडर ऑयल- 4 बूंद
स्‍क्‍वीज बोतल

बनाने का तरीका

सबसे पहले आधी स्‍क्‍वीज बॉटल को एलोवेरा जेल से भर लें। अब इसमें गुलाबजल डालकर एलोवेरा जेल को थोड़ा पतला कर लें। अब इसमें थोड़ी-सी वोडका, 5 बूंद टी ट्री ऑयल व 6-7 बूंद लेवेंडर ऑयल मिक्‍स करें। बोतल को बंद करके अच्‍छी तरह शेक करें, ताकि सारी चीजें मिक्‍स हो जाएं। आपका हैंड सैनेटाइजर तैयार है।

फायदेमंद है यह सैनेटाइजर

इस हर्बल सैनेटाइजर में मौजूद टी-ट्री व लेवेंडर ऑयल बैक्‍टीरिया व वायरस का खात्‍मा करने के लिए बेस्‍ट है। वहीं इसमें मौजूद एलोवेरा जैल हाथों को ड्राई नहीं होने देगा। इसे लगाने से हाथ भी बिल्‍कुल ड्राई नहीं होंगे। आप इसे अपनी पॉकेट या पर्स में भी कैरी कर सकती हैं। यह हाथों को बेहद सॉफ्ट व खुशबूदार भी रखेगा।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top