अपना देश

कोरोना अपडेटः लॉक डाउन के पांचवे चरण की शुरुआत, जून तक जारी रहेगी व्यवस्था

ब्यूरो डेस्क। कोरोना वायरस के कारण देश में लॉक डाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। सरकार की तरफ से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। गृह मंत्रालय की तरफ से इसके लिए अलग से गाइडलाइंस तैयार की गई है। लॉक डाउन 5.0 एक जून से 30 जून तक प्रभावी रहेगा।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच लॉक डाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है, जिसमें कई रियायतें भी दी गई हैं। सभी आवश्यक सेवाएं पहले की तरह ही जारी रहेंगी। वहीं स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान को राज्य सरकार की अनुमति के बाद खोला जा सकता है। मंदिर मस्जिद को भी निश्चित गाइडलाइंस के बाद खोला जा सकता है। देश में किसी भी अन्य राज्य में जाने के लिए वाहन पास की आवश्यकता नहीं होगी। गैर जरूरी सेवाएं भी खुल सकती हैं लेकिन उसके लिए राज्य निर्धारित करेगा। वहीं आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर, पूरे देश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच व्यक्तियों का आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी।

अगले एक महीने के लिए कंटेनमेंट जोन के बाहर की सभी गतिविधियों को फिर से चरणों में खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। पहले चरण में सार्वजनिक स्थानों और पूजा के सार्वजनिक स्थान, होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल को 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी। सरकार इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करेगी। दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श के बाद खोले जाएंगे। तीसरे चरण में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा।

Most Popular

To Top