अपना देश

JIO यूजर्स को देना होगा मात्र 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान, ये हैं नए प्लान

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के ग्राहकों को अब अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज देना होगा। हालांकि पूर्व की भांति ही जियो से जियो नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रहेगी,जबकि दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए यूजर्स को मात्र 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा।

इसको लेकर जियो का कहना है कि अब से ग्राहकों को जियो से दूसरे नेटवर्क में कॉलिंग के लिए आईयूसी टॉप-अप रिचार्ज करवाना होगा। अब तक केवल डेटा के लिए रिचार्ज कराना होता था और कॉलिंग और एसएमएस (SMS) की सेवा फ्री मिलती थी। बता दें कि टेलीकॉम सेक्टर में जियो की एंट्री 5 सितंबर 2016 को हुई थी और तब से लेकर अब तक कंपनी कॉलिंग की सेवाएं फ्री दे रही थी।

क्या है आईयूसी (IUC)
आईयूसी अर्थात इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज का मतलब है कि किसी एक टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग करने पर ट्राई की ओर से सुनिश्चित की गई फीस का भुगतान कंपनी को करना पड़ता है। ऐसे में जिस नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल किए जाते हैं, उसे सामने वाले नेटवर्क को आईयूसी फीस देना पड़ता है।

आखिर क्या है कारण
दरअसल टेलीकॉम कंपनियों को एक दूसरे के नेटवर्क पर किए जाने वाले कॉल्स के आधार पर चार्ज करना होता है। ऐसे में एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर अधिक कॉल किए जाएं, तो एक ही नेटवर्क को आईयूसी चार्ज ज्यादा देना पड़ता है,जिससे संतुलन बिगड़ जाता है। इसलिए एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जियो के ग्राहकों को अब 6 पैसे प्रति मिनट से भुगतान करना पड़ेगा।

ट्राई ने उठाया ये कदम
2017 में ट्राई की ओर से आईयूसी चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट सुनिश्चित की गई थी। साथ ही कहा गया था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा। तब कंपनी के कॉलिंग को फ्री रखा गया था, लेकिन हाल में ही ट्राई ने रिव्यू के लिए आईयूसी से जुड़ा कंसल्टेशन पेपर मांगा है और इसकी अवधि बढ़ाई जा सकती है। यही कारण है कि दबाव बढ़ने के बाद जियो ने फ्री कॉलिंग बंद करने का फैसला किया है। फिलहाल जियो ने कहा है कि ये एक अस्थाई कदम है और आईयूसी के खत्म होते ही कॉलिंग को फिर से एक बार फ्री कर दिया जाएगा।

जियो का है ये नया प्लान्स
अब जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री रखी गई है, लेकिन अगर आप जियो के नेटवर्क से किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करना चाहते हैं तो अब आपको अलग से आईयूसी टॉप-अप वाउचर से रिचार्ज करना होगा, जिसकी शुरुआती कीमत 10 रुपये है। इसके साथ ही जियो ने चार और नए प्लान्स पेश किए हैं। इसके साथ ही इस रिचार्ज से आपको एडिशनल डेटा भी मिलेगा। अगर 149 रुपये का मंथली प्लान यूज करते हैं तो अब जियो के नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए नए टॉप अप को खरीदना होगा।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top