अपना देश

TRAI: अगस्त माह में JIO 4जी डाउनलोड स्पीड में नंबर वन

मुम्बई। रिलायंस का जियो 4जी का डाउनलोड स्पीड मार्केट में धूम मचा दिया है। दूरसंचार नियामक (TRAI) द्वारा अगस्त महीने के लिए प्रकाशित औसत 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों में रिलायंस जियो पहले पायदान पर है। अगस्त महीने में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.3 एमबीपीएस रही जो जुलाई माह में 21 एमबीपीएस थी।

वर्ष 2019 में पहले 8 महीने में जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में पहले नंबर पर रहा है। 2018 में भी रिलायंस जियो स्पीड के मामले में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर रहा। 2018 में जियो की 4जी औसत डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक थी। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों की अगर बात करें, तो अगस्त माह में भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड जुलाई में 8.8 एमबीपीएस की अपेक्षा गिरकर 8.2 एमबीपीएस रह गई है। भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड लगातार गिरते जा रही है। यह अप्रैल माह में 9.5 एमबीपीएस, मई में 9.3 एमबीपीएस, जून में 9.2 एमबीपीएस, जुलाई में 8.8 एमबीपीएस और अगस्त में यह 8.2 एमबीपीएस थी।

अगस्त में 5.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4जी अपलोड स्पीड के मामले में सबसे ऊपर रहा। जबकि वोडाफोन की अपलोड स्पीड जुलाई के मुकाबले कम आंकी गई। जुलाई में वोडाफोन की 4जी अपलोड स्पीड 5.8 एमबीपीएस रही। आइडिया और एयरटेल की अगस्त माह में औसत 4जी अपलोड स्पीड क्रमशः 5.1 एमबीपीएस और 3.1 एमबीपीएस थी। दोनों के औसत 4जी अपलोड स्पीड में थोड़ी कमी आयी, जबकि जियो में 4.4 एमबीपीएस औसत 4जी अपलोड स्पीड के साथ काफी सुधार देखा गया।

गौरतलब है कि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है। अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहा है,लेकिन ट्राई दोनों के आकंड़े अलग—अलग दिखाता है। बता दें कि TRAI द्वारा औसत स्पीड की गणना रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है। जो ट्राई की माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र किए जाते हैं।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top