VARANASI: हे भगवान! आप ने भी पहन लिया मास्क

0
33

 

वाराणसी। इन दिनों पूरा शहर स्मॉग की परेशानी से जूझ रहा है। काशी इन दिनों जहरीली धुंध के चपेट में है। रास्ते पर चलने वाला हर व्यक्ति मास्क का प्रयोग कर रहा है। वहीं अब भगवान भी इससे अछूते नहीं रह गए हैं। इसी क्रम में पुजारी हरीश मिश्रा और भक्तों ने बाबा भोलेनाथ समेत शहर के कई देवी देवताओं की पूजा के उपरांत उनको मास्क पहनाया। 

गौरतलब है कि इन दिनों दिल्ली सहित कई शहरों में प्रदूषण और स्मॉग अपन अपना पांव तेज़ी से पसार रहा है। वहीं अब धर्म नगरी वाराणसी भी प्रदूषण के जद में आ चुकी है। यहां इंडेक्स 500 के करीब पहुंच चुका है। जिसको देखते हुए काशीवासी प्रदूषित वातावरण से बचने के लिए खुद तो मास्क लगा रहे हैं साथ ही अब मंदिरों में स्थापित देवी-देवताओं को भी मास्क पहना रहे हैं। पुजारी हरीश मिश्रा ने बताया कि जिस तरह से ज्यादा गर्मी पड़ने पर भगवान को चन्दन का लेप लगाकर उनको ठंडक देते हैं और सर्दियों में उनको कम्बल चढ़ाकर पूजा करते हैं ठीक वैसे ही इस दिनों शहर के जो हालात है उसको देखते हुए भगवानों को मास्क पहनाया गया है ताकि वो भी सुरक्षित रहें और हम सभी को भी सुरक्षित रखें।

स्मॉग की चादर ने वाराणसी को अपने घेरे में ले रखा है, जिससे यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है, जबकि प्रशासन की तरफ से अभी शहर में करीब बीस हजार लीटर पानी का छिड़काव भी कराया गया है। बावजूद इसके पूरे शहर का हाल इन दिनों पूरी तरह से बेहाल है। यही वजह है कि अब जनता अपने साथ -साथ भगवान को भी इस जहरीले धुंध से बचाने के लिए मास्क पहना रहे हैं, ताकि उनको कोई परेशानी ना हो सके।