MAU: फायर ब्रिगेड ने निकाला रूटमार्च, लोगों को किया जागरूक 

0
37

मऊ। जनपद में आज फायर ब्रिगेड के लोगों ने जनता को जागरूक करने के लिए रूटमार्च निकाला। लापरवाही के साथ ही जागरूकता के अभाव में भी आग लगने से बड़ी दुर्घटनाएं घटित हो जाती है जिसको देखते हुए ये रुट मार्च निकाला गया। हाल ही में दिल्ली के फिल्मिस्तान इलाके में एक अवैध उद्योग में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई। इन घटनाओं को देखते हुए फायर विभाग भी सक्रिय हो गया है। यूपी के जनपद मऊ में शुक्रवार को फायर विभाग पुलिस ने रूट मार्च निकाला। 

सुभाष कुमार मुख्य अग्निशमन अधिकारी मऊ के नेतृत्व में फायर सर्विस के द्वारा अग्निशमन वाहनों के साथ पूरी साज-सज्जा के साथ फायर स्टेशन से मिर्जाहदीपुरा और आजमगढ़ मोड़ से रोडवेज बस स्टैंड होते हुए वापस फायर स्टेशन तक फ्लैग मार्च रैली निकाली गयी। जिसमें अग्निसुरक्षा के प्रति जन मानस को जागरूक किया गया, फ्लैग मार्च के दौरान अग्निशमन के जवानों के द्वारा विभिन्न प्रकार के अग्निशमन एवं रेस्क्यू उपकरणों का प्रदर्शन किया गया तथा अग्निसुरक्षा सम्बन्धित पम्पलेट वितरित किये गए।

फायर विभाग पुलिस थाने के प्रभारी सुभाष कुमार ने बताया कि आज नगर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है।  इसका उद्देश्य आम जनता को आग लगने से रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूक करना है।  ऊंचे भवनों, संकरे रास्ते, गलियों, स्कूलों, बहुमंजिला इमारतों आदि में मानक के अनुसार अग्नि रोधक उपकरण होना चाहिए। संकरी गलियों में आग लगने पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचना मुश्किल होता है। इसलिए इसके रोकथाम के इंतजाम पहले से ही करके रखना