अपना प्रदेश

आवारा पशुओं से फसलों को बचाने के लिए किसानों ने अपनाया नायाब तरीका

जौनपुर। पूरे जनपद के किसान इन दिनों आवारा पशुओं के गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं। खेतों में खड़ी फसलों को आवारा पशु पूरी तरह से बर्बाद कर देते हैं, जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। वहीं किसानों ने अपनी फसल को बचाने के लिए एक नायाब तरीका खोज निकाला है, जिसके जरिए वो अपनी फसलों को आवारा पशुओं से बचा रहे हैं। 

बता दें जनपद के किसान आवारा पशुओं से बहुत परेशान हैं, उनकी खड़ी फसलों को पशु नष्ट कर देते हैं। जिसकी वजह से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है और ठीक से खेतो में पैदावार भी नहीं हो पा रही है। वहीं जनपद रामघाट के किसान अपने खेतों की रखवाली करने के लिए एक नायाब तरीका निकाला है। घाटों पर आने वाले शव के कफ़न को लेकर वह अपने खेतों के चारो तरफ बांध दिए हैं।

जब किसानों से पूछा गया कि आप लोग अपने खेतों में कफ़न क्यो बांधे है तो उनका कहना था कि किसानों के पास इतना पैसा नहीं है कि अपने खेतों को चारों तरफ से घेर सके। कफ़न उन्हें आसानी से मिल जाता है और सस्ता भी होता है और तो और पशु कफन को देखकर डर कर भाग जाते हैं।

किसान सूरज कुमार चौहान ने बताया कि  हम फसलों को बचाने के लिए उसके चारों ओर कफ़न बांध देते हैं । कफ़न बांधने से जानवर नहीं आते हैं।  हमारे पास खेत को घेरने के लिए इतना पैसा नहीं है कि हम अपने खेत को घेर सके। बहरहाल किसानों के ये नायाब तरीका उनके लिए कारगर साबित होता दिखाई दे रहा है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top