MAHARASHTRA: फडणवीस ने छोड़ा मैदान, उद्धव बने नए CM

0
27

ब्यूरो डेस्क। एकबार फिर महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ, जहां फडणवीस ने सीएम पद से इस्तीफा दिया वहीं उद्धव ठाकरे के सर पर सीएम का ताज चढ़ा। शपथ लेने के चौथे दिन ही फडणवीस को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी।संविधान दिवस के दिन ही महाराष्ट्र की राजनैतिक गलियारे में भी कई रंग देखने को मिले। उद्धव ठाकरे मंगलवार रात राजभवन पहुंचे और महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया। राज्यपाल ने उन्हें मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए सरकार बनाने का न्यौता दिया। 

आदित्य ठाकरे के अनुसार उद्धव का शपथ ग्रहण समारोह 28 नवम्बर को शाम 6.40 बजे शिवाजी पार्क में होगा। इसकी पुष्टि कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट और राकांपा विधायक दल के नेता जयंत पाटिल ने भी की। वे भी उद्धव के साथ राज्यपाल के समक्ष दावा पेश करने गए थे।गौरतलब है कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के बुधवार सायं पांच बजे तक विधानसभा में बहुमत साबित करने का आदेश देने के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में तेजी से हुई उथल पुथल के नतीजे में मुख्यमंत्री फडणवीस मैदान छोड़ते हुए अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप आए।

उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने भी अपना इस्तीफा पहले ही दे दिया था। इसके बाद महा विकास अघाड़ी के लिए सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया। उन्होंने अपने पहले संबोधन में सभी विधायकों और गठबंधन के सहयोगियों का धन्यवाद करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार का विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा,‘हम सब एक जुट होकर राज्य के लोगों की सेवा करेंगे। मैं आपके सहयोग और साथ से यह जिम्मेदारी स्वीकार कर रहा हूं। राज्यपाल कोश्यारी ने भाजपा विधायक कालिदास कोलाम्बकर को महाराष्ट्र विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया।

कोलाम्बकर वडाला से आठ बार के विधायक हैं। कांग्रेस ने बालासाहब थोराट को विधायक दल का नेता चुना है। राजभवन द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक फडणवीस ने राज्यपाल से भेंट की और अपना इस्तीफा सौंपा। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने देवेन्द्र फडणवीस को निर्देश दिया था कि वह बुधवार को शाम पांच बजे तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करें।