अपना प्रदेश

Exclusive: डिजिटल गैंग का खुला खेल फर्रुखाबादी, नेशनल विज़न का एक और खुलासा

ब्यूरो रिपोर्ट। कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने के लिए पूरा देश पीएम मोदी की अपील पर अपने आप को लॉकडाउन कर लिया है। इन दिनों लोग अपना टाइम पास या तो टीवी देखते हुए या फिर सोशल मीडिया पर नेट सर्फिंग करते हुए बिता रहे हैं। ऐसी आपदा की स्थिति में लोगों को बेवकूफ बनाकर पैसा कमाने वाले अपराधी सोशल मीडिया पर इन दिनों सक्रिय हैं। इसी कड़ी में एक ताजा मामला सामने आया जिसमें चंदन नामक इस शख्स ने नेशनल विज़न को अपनी आप बीती फोन करके बताई। बता दें कि चंदन ने नेशनल विज़न की खबर को देखा था, जिसके बाद उसने हमारे रिपोर्टर से बात किया और बताया कि कैसे ये गैंग आईडी हैक कर उसके मैसेंजर से उन्हीं के लोगों को मैसेज भेजकर पैसे मांगकर पैसे कमा रहा है। 

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले नेशनल विज़न ने शराब की ऑन लाइन डिलीवरी कराने को लेकर एक साइबर ठग के गैंग के बारे में खुलासा किया था। जिसमें बकायदे ठग अपने अकॉउंट नंबर पर पैसे मंगवाकर बाद में उन लोगों के नंबर को ब्लॉक कर देता था। इन दिनों वही ठग एकबार फिर से सक्रिय होकर लोगों को ठगने का काम कर रहा है लेकिन इस बार तरीका कुछ और ही अपनाया है।

ये गैंग लोगों के सोशल साईट को पहले हैक कर लेता है और फिर उनके अकॉउंट में जो लोग फ्रेंड लिस्ट में होते हैं सबको मैसेज कर के पैसे की मांग करता है। वो शख्स उनसे मैसेज में कहता है की वो अस्पताल में एडमिट है और उसको पैसे की जरुरत है और ठीक होते ही एक दो दिन में पैसे लौटा देगा। इसी कड़ी में एक मामला नेशनल विजिन के पास आया जिसमें चनदन ने अपनी आप बीती हमारे संवादाता से सुनाई :

तो सुना आपने कैसे वो साइबर ठग लोगों बेवकूफ बनाकर उनसे पैसे वसूल रहा है। गौर करने वाली बात यहां ये है कि ये ठग वही ऑन लाइन शराब डिलीवरी करने वाला ही है क्योंकि  इसने जो पेटीएमनंबर का आईएफसी कोड दिया है ये वो वही नंबर है जो शराब की होम डिलीवरी वाले तथाकथित अजय पाल का था। इससे ये तो साफ हो गया है कि इन ठगी करने वाले गिरोह ने शराब की डिलीवरी की जगह अब लोगों के सोशल अकॉउंट को हैक कर उनके दोस्तों और परिजनों से अस्पताल में खुद को एडमिट बताकर पैसा लूटने का काम कर रहा है। हालांकि चंदन ने समय रहते इसकी लिखित कम्प्लेन पुलिस में कराई है।

इसे भी पढ़ें :कोरोना अपडेट EXCLUSIVE: नेशनल विज़न का बड़ा खुलासा, ऑडियो क्लिप के साथ पढ़ें ये रिपोर्ट

सोचने वाली बात है कि जहां इन दिनों लोगों के इनकम पर ही लॉकडाउन हो रखा है वहां इस तरह की ठगी से लोगों के लिए कितना मुश्किल हो जायेगा अपना गुजारा करना ,क्यूंकि सामने  वाला जो मदद मांग रहा है वो उनका अपना बनकर मांग रहा है और इसी धोखे में वो पैसों की मदद करके खुद ठगी का  शिकार हो जा रहे हैं। समय रहते अब भी अगर पुलिस प्रशासन नहीं जागी तो ये गैंग जाने कितने लोगों को अलग अलग पैंतरे अपनाकर अपना शिकार बनाते रहेंगे। नेशनल विजन की सभी से अपील है कि इस तरह से कोई फोन या मैसेज आपके पास आता है तो पहले पूरी सत्यता जांच लें उसके बाद ही मदद की सोंचे।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top