घर पर आसान तरीके से बनाए काजू करी

0
80

खाना खजाना। काजू करी डिश का नाम सुनते ही मुंह पानी आना लाज़मी है। लोग  इसे कई तरह से बनाते हैं, हम आपको आज काजू करी बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इसे कोई भी बहुत आसानी से बना सकता है। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें काजू की ग्रेवी बनाई जाती है। ये डिश देखने में जितनी सुन्दर लगती है खाने में उतनी ही टेस्टी होती है, तो चलिए बनाते हैं काजू करी। 

काजू करी बनाने की सामग्री

# 2 चम्मच बटर
# 1 चम्मच लहसुन-अदरक का पेस्ट
# 3 चम्मच प्याज का पेस्ट
# 2 चम्मच काजू का पेस्ट
# 1 चम्मच खसखस का पेस्ट
# 2 चम्मच नारियल का पेस्ट
# 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
# 2 छोटे चम्मच गरम मसाला पाउडर
# 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
# 3 चम्मच फ्रेश क्रीम
# 2 चम्मच दूध
# स्वादानुसार नमक
# जरुरत के मुताबिक खाने का तेल

काजूकाजू करी बनाने की विधि

बर्तन में बटर डालकर गर्म करें और उसमें अदरक-लहसुन और प्याज का पेस्ट डालें। 3 मिनट तक मिश्रण को तलें। अब मिश्रण में काजू, खसखस और नारियल का पेस्ट डालें  और तैयार मिश्रण को अच्छी तरह मिलायें।

बाद में उसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और हल्दी पाउडर डालें ।  मिश्रण को अच्छी तरह से  मिलायें  और अब उसमें फ्रेश क्रीम, दूध और नमक मिलाये। मिश्रण को अच्छी तरह मिलायें  और 2 मिनट तक तलते रहे। काजू को भी अलग से तल कर अलग रख दें। जब ग्रेवी तैयार हो जाये तो उस पर ऊपर से टेल काजू को डाल दें।

अब एक कढ़ाई  में तलने के लिये तेल डालकर गर्म करे। अब गर्म तेल में काजू को तले उसे ठंडा होने के बाद मिक्सी में पीस कर ग्रेवी तैयार कर लें। ग्रेवी को अच्छी तरह पकाकर उसे परोसे। काजू करी डिश खाने के लिए तैयार है।