वाराणसी

अहमदाबाद: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली। पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाने वाला अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है। सरदार पटेल स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जो पिछले काफी समय से दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं इस स्टेडियम का उद्घाटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हाथों से होने वाली है।  

बता दें कि अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम को 700करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ है।इस स्टेडियम की खासियत ये है कि इसमें एक साथ एक लाख 10 हजार लोग मैच देख सकते हैं। इस स्टेडियम का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था। इससे पहले यहां मोटेरा स्टेडियम था जिसकी क्षमता महज 50 से 60 हजार थी। वहीं सरदार पटेल स्टेडियम 64 एकड़ में फैला हुआ है और ये ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा है। मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम के मुकाबले इसकी दर्शक क्षमता 10 हजार ज्यादा है। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं।  इस स्टेडियम में इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलंपिक मानकों के मुताबिक स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस कोर्ट भी बनाया गया है।


गौरतलब है कि इस स्टेडियम को उसी कंपनी ने डिजाइन किया है जिसने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के लिए काम किया था। स्टेडियम में सोलर लाइट्स लगी है, वहीं फ्लड लाइट्स की जगह एलइडी का इस्तेमाल किया गया है। स्टेडियम में 65 रेन वाटर हार्वेस्टिंग पिट्स के अलावा सोलर पैनल भी बनाए गए हैं। पीएम मोदी का कहना है कि हमारे यहां लाखों-लाख लोग होंगे। उनका मानना है कि सिर्फ एयरपोर्ट से लेकर न्यू स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) तक 50 से 70 लाख लोग होंगे।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top