अपना प्रदेश

प्राथमिक विद्यालय में DIG की पाठशाला, बच्चों को पढ़ाया पाठ

मऊ। उत्तर प्रदेश में अनेक प्राथमिक विद्यालयों की खस्ताहाल स्थिति किसी से छुपी नहीं है। प्राथमिक विद्यालयों की खस्ताहाल स्थिति रोजाना मीडिया से लेकर आम जनता के बीच में चर्चा का विषय रहा है, लेकिन आज हम आपको प्रदेश के मऊ जिले में स्थित रकौली प्राथमिक विद्यालय के बारे बताने जा रहे हैं। जिसको देखने के बाद लोग ये भूल जायेंगे  कि वो सरकारी प्राथमिक विद्यालय में नहीं बल्कि किसी कान्वेंट विद्यालय में पहुंच गये हैं। इस विद्यालय की  तारीफ आजमगढ़ मंडल के पुलिस महानिरिक्षक भी करने से अपने आपको नहीं रोक पाएं। विद्यालय के हेडमास्टर सतीश सिंह ने कहा कि वह नौनिहाल बच्चों के लिए प्राथमिक स्कूल में प्रीलर्निंग कक्षा का उद्घाटन डीआईजी महोदय के हाथों से कराया है। प्रीलर्निंग कक्षा की शुरूआत कर यह विद्यालय सूबे का पहला प्रीलर्निंग प्राथमिक विद्यालय बन गया है। 

बता दें कि रकौली गांव में स्थित प्रीलर्निंग प्राथमिक विद्यालय का उद्घाटन पुलिस महानिरिक्षक के हाथों सम्पन्न हुआ। पुलिस महानिरिक्षक तिवारी बच्चों के हाजिरजवाबी को देखकर खुद को तारीफ रोक पाएं।बच्चों की तारीफ करते हुए कहा कि ये बच्चे किसी कान्वेन्ट स्कूल से कम नहीं है। विद्यालय की दीवारों पर देश के महापुरूषों के चित्र को देखकर बच्चों से उनके बारे में जब सवाल किया तो बच्चों ने उनके सवाल का सही जवाब दिया तो पुलिस महानिरिक्षक बच्चों से काफी खुश नज़र आए| जवाब देने वाले बच्चों का हौसला बढ़ाने के लिए महानिरिक्षक ने उन्हें सौ सौ रुपये नगद पुरस्कार भी दिया। इनाम पाकर बच्चे काफी खुश नजर आये।

आजमगढ़ मंडल के पुलिस महानिरिक्षक मनोज तिवारी ने बताया कि हम लोग अक्सर बच्चों के बीच जाते रहते हैं, इससे बच्चों को प्रेरणा मिलती है। पुलिस महानिरिक्षक मनोज तिवारी ने विद्यालय की तारीफ करते कहा कि यहां के हेडमास्टर ने जिस तरह से सरकारी विद्यालय को बनाया है उससे दूसरे शिक्षकों को प्रेरणा लेने की जरूरत है ।

विद्यालय के हेडमास्टर ने बताया कि इस विद्यालय में जब उनकी नियुक्ति हुई थी तो यह विद्यालय पूरी तरह से जर्जर और बेहद ही खराब स्थिति में थी, लेकिन मैंने मन से ठान लिया की कुछ करना है और करने की चाहत ने ऐसा कर दिया कि आज जो भी इस विद्यालय को देखता हैं तारीफ करता है।आज विद्यालय में करीब डेढ़ सौ के आसपास बच्चे हैं और आगे बच्चों की वृद्धि होने की सम्भावना है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top