टेक्नोलॉजी

कोरोना अपडेट: Covid-19 से रहना है दूर तो ऐसे तकनीकों का लें सहारा

ब्यूरो रिपोर्ट। कोरोना के बढ़ते आंकड़े कहीं ना कहीं बात को दर्शा रहे हैं कि ये महामारी इतनी जल्दी खत्म नहीं होने वाली और इस बात को जितनी जल्दी लोगों को समझ में आ जाये उतना उनके लिए अच्छा रहेगा। बीते मंगलवार को पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आत्मनिर्भर भारत अभियान की घोषणा कर दी साथ ही  भी कहा कि लॉकडाउन 4 नए नियम वाला होगा। वैसे देखा जाये तो कोविड-19 ने विश्व के समस्त नागरिकों की जीवनचर्या बदल दी है। कई देश इसके वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं लेकिन अभी तक वैक्सीन को लेकर कोई ऐसा पुख्ता साक्ष्य नहीं सामने आया है। ऐसे में जरुरी हो गया है कि हम खुद ही जितना हो सके उतनी सावधानी बरतें। आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी मेडिकल संबंधित परेशानियों का हल आसानी से निकाल सकेंगे।

आरोग्य सेतु 
भारत सरकार द्वारा बनाया गय यह एप लगभग हर किसी ने अपने फोन में इंस्टॉल किया है अगर आपने अभी तक इस एप को इंस्टॉल नहीं किया है तो तुरंत कर लीजिये क्यूंकि इसकी मदद से आप मेडिकल संबंधित हर तरह की जानकारी आसानी से पा सकते हैं।जब भी अपने घर से आपातकाल में बाहर निकलें, तो इसे एक्टिवेट करके ब्लूटूथ भी जरूर आन करें। इतना ही नहीं इस ऐप में आपके बारे में जानकारी मांगी जाती है, जो सिर्फ और सिर्फ भारत सरकार के साथ शेयर रहती है, ना की किसी और के साथ। यह जानकारी इसलिए आवश्यक है कि एक समग्र डेटाबेस में पता लगाया जा सके कि अगर कोई कोरोना से संक्रमित है या उसकी संभावना है तो उसका सही स्टेटस क्या है और उससे संबंधित इलाज किस प्रकार उपलब्ध कराया जा सकता है।

इस एप की सबसे खास बात है कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आपके आसपास है तो उसके बारे में आपको यह अलर्ट करता हुआ नोटिफिकेशन भेजेगा, क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लूटूथ और जीपीएस का प्रयोग है। इसलिए आपके आसपास अगर कोरोना पॉजिटिव लोग मौजूद हैं, तो यह आसानी से उसका पता लगाता है।

केयर जोन 
यह एप काफी यूज़फुल है और आप  इस एप के माध्यम से अपने डॉक्टर नर्स और फार्मेसी के कांटेक्ट को शिड्यूल कर सकते हैं और ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। इसके इससे फायदा यह होता है कि जब भी आप मुसीबत में हों और आपको जरूरत लगे तो आसानी से मेडिकल कांटेक्ट हासिल कर पाते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से 1 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

पेडिएट्रिक डिजीज एंड ट्रीटमेंट  
यह एप भी काफी यूज़फुल है। आप इस एप के माध्यम से बच्चों के इलाज की बातें जान सकते हैं। इस एप को प्ले स्टोर से 1 लाख से ज्यादा लोगों ने डाऊनलोड किया है।

मेडिसिन इन हिंदी 
मेडिसिन एप खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो छोटी -छोटी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप सामान्य रोग और परेशानियों की दवाइयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते  हैं, जैसे पाचन संबंधी कोई परेशानी, नवजात बच्चों संबंधी कोई परेशानी, नाक -कान और गले की हल्की परेशानियों में उपयोग होने वाली दवाइयों तथा इमरजेंसी में इस्तेमाल होने वाली दवाइयों के बारे में जानकारी इस ऐप में दी गई है। हालांकि किसी भी दवाई के प्रयोग से पहले सीनियर डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरुरी है।

डॉक्सएप 
यह उन लोगों के लिए बेस्ट और काफी यूजफुल एप है जिनके पास डॉक्टर के दिन के लिए डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं होता है। ऐसे लोग जो बेहद बिजी शेड्यूल में रहते हैं वो इस एप के जरिए घर बैठे डॉक्टर से कंसल्टेंसी ले सकते हैं, और वह यह सुविधा अपने हिसाब से किसी भी समय ले सकते हैं क्योंकि ये एप 24 घंटे सर्विस देता है।

आप इस एप में लॉगइन करते हैं यह 30 मिनट के अंदर आपको किसी डॉक्टर से कनेक्ट कर देता है और आप कॉल या चैट के माध्यम से डॉक्टर से अपनी परेशानी बता कर उसका सोल्यूशन मंगा सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अब तक 5 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप के माध्यम से आप मेडिसिन भी ऑर्डर कर सकते हैं और लैब टेस्ट के लिए समय भी बुक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह सारे एप आपको आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल सकते हैं। इसे आप आसानी से अपने मोबाइल डाउनलोड कर के अपनी मेडिकल से संबंधित परेशानियों का आसानी से हल पा सकते हैं।

Most Popular

To Top