स्वास्थ्य

कोरोना अपडेट: वैज्ञानिकों का दावा, इस ख़ास चीज़ से ख़त्म हो सकता है Corona Virus

ब्यूरो रिपोर्ट। इन दिनों कोरोना वायरस की जद में करीब पूरी दुनिया है। इसकी वैक्सीन को लेकर रिसर्च भी हो रही और ये भी दावा किया जा रहा है कि जल्द ही ये वैक्सीन मार्केट में आ जाएगी। इन सब के बीच कोरोना वायरस को लेकर रूस के वैज्ञानिकों ने बड़ा दावा किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस पानी से पूरी तरह से ख़त्म हो जाता है।

जी हां आपको हम बता दें कि कोरोना वायरस से बचने के लिए बार-बार हाथ धोने और ज्यादा से ज्यादा सफाई रखने के लिए कहा जा रहा है। तो दूसरी तरफ वायरस के फैलने से लेकर इसके स्वरूप और संरचना को लेकर भी तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। इन सब के बीच रूस के वैज्ञानिकों ने दावा करते हुए बताया है कि कोरोना वायरस पानी में पूरी तरह खत्म हो जाता है। यह दावा रूस की स्टडी सेंटर डिस्ट्रिक्ट सेंटर ऑफ बायोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी वेक्टर द्वारा की गई है। रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पानी कोरोना वायरस को 72 घंटे के भीतर लगभग पूरी तरह से खत्म करने में बहुत हद तक सक्षम है।

रुसी वैज्ञानिकों की माने तो रिसर्च में ये साबित कि वायरस का रूप सीधे तौर पर पानी के तापमान पर निर्भर है। वैज्ञानिकों का दावा है कि 9 घंटे से लेकर 24 घंटे में और 99.9 कमरे के सामान्य तापमान पर रखे पानी में कोरोना वायरस मर जाते हैं। वहीं ये भी कहा गया है कि उबलते पानी के तापमान पर कोरोना वायरस पूरी तरह से और तुरंत मर जाता है। ज्यादातर कोरोना वायरस लिनोलियम, प्लास्टिक, कांच और सेरेमिक सतह पर 48 घंटे तक सक्रिय रहता है।

हालांकि शोध में पाया गया कि यह वायरस एक जगह टिक कर नहीं रहता और ज्यादातर घरेलू कीटाणुनाशक इसे खत्म करने में प्रभावी साबित हो रहे हैं। जबकि शुरूआती दौर में ये बात सामने आई थी कि एल्कोहल की ज्यादा मात्रा वाले सेनिटाइजर और हैंडवाश आवश्यक हैं। ऐसे में रुसी वैज्ञानिकों का ये दावा एल्कोहल की ज्यादा मात्रा के मिथ को झुठलाती नजर आ रही है। बहरहाल कोरोना से जंग अभी जारी है। सभी को इसको लेकर सावधानी और सतर्कता बरतना आवश्यक है। इसलिए सावधान और सतर्क रहिये साथ ही अपनों का पूरा ख्याल रखिए।

कोरोना अपडेट: वैज्ञानिकों का दावा, इस ख़ास चीज़ से ख़त्म हो सकता है Corona Virus
To Top