अपना देश

कोरोना अपडेट: NABL मान्यता प्राप्त प्राइवेट लैब भी कोरोना की जांच कर सकेंगे, देनी होगी इतनी फीस

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का टेस्ट अब लोग निजी प्रयोगशालाओं में भी करा सकते हैं। केंद्र सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं की है कि को निर्देश जारी कर कहा है कि कोविड-19 के जांच के लिए अधिकतम 4,500 रुपये शुल्क ही वो ले सकते हैं। इससे अधिक नहीं लिया जाना चाहिए अन्यथा शिकायत आने पर कार्रवाई जाएगी।
बता दें कि निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 परीक्षण के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद  द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, एनएबीएल मान्यता प्राप्त सभी निजी प्रयोगशालाओं को कोविड-19 जांच  करने की अनुमति होगी। इसको लेकर शनिवार की रात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अधिसूचना जारी कर दिया गया है।

वहीं नेशनल टास्क फोर्स की सिफारिश के मुताबिक, टेस्ट का अधिकतम शुल्क 4,500 रुपये से ज्यादा नहीं लिया जा सकता है। संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए 1500 रुपये और कनफर्मेशन टेस्ट के लिए अतिरिक्त 3 हजार रुपये निर्धारित किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी इस निर्देश में यह भी कहा गया है कि इस नियम का उल्लंघन करते पकड़े जाने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दिशा-निर्देशों में सैंपल जुटाने के दौरान बेहद एहतियात बरते जाने की सलाह दी गई है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top