अपना देश

कोरोना अपडेट: लो आ गया कोरोना कवच, जाने क्या है यह कवच

ब्यूरो रिपोर्ट। कोरोना काल में बीमा नियामक ने बड़ा फैसला लिया है। इसके अंतर्गत लोगों को कोरोना कवच पॉलिसी देने का फैसला लिया है । इरडा ने इसके तहत 29 बीमा कंपनियों को कोरोना कवच पॉलिसी की अनुमति दे दी है। पूरे देश में प्रीमियम राशि इसकी समान रहेगी और प्रीमियम भुगतान भी एकबार करना होगा। इस बीमा पॉलिसी के तहत सरकारी मान्यता प्राप्त जांच घर में जांच के बाद कोरोना संक्रमण का मामला पाया जाता है तो उसके इलाज में अस्पताल में भर्ती होने  चिकित्सा खर्च का वहन किया जायेगा। 

बता दें कि देश में  कोरोना केस के बढ़ते मामले को देखते हुए भारतीय बीमा विनियामक  विकास प्राधिकरण ने लोगों के हित को देखते हुए फैसला लिया है। ये कोरोना कवच कोरोना जैसे बीमारी संबंधित खर्चे में सहायता करेगा। कोरोना कवच पॉलिसी के अंतर्गत 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का लोगों को कवर मिलेगा। इसमें मूल कवर का प्रीमियम 447 रूपये से 5,630 रूपये होगी।  इसमें जीएसटी शामिल नहीं होगा। यह राशि वयक्ति की उम्र,बीमित राशि और पॉलिसी की अवधि के हिसाब से अलग-अलग होगी। 

शार्ट टर्म में ये पॉलिसी साढ़े तीन महीने,साढ़े छह महीने और साढ़े नौ महीने के लिए हो सकती है। इसमें बीमा की राशि 50 हजार से 5 लाख रूपये  तक होगी। जिन कंपनियों को इरडा  अनुमति दी है वो हैं ओरियंटल इंश्योरेंस,नेशनल इंश्योरेंस, एसबीआई जनरल, आईसीआई,लोम बार्ड, एचडीएफ़सी एग्रो, मैक्स बूपा, बजाज आलियांस,भारती एक्सा और टाटा एंश्योरेंस शामिल हैं। 

Most Popular

To Top