अपना प्रदेश

चिकन-अंडा मेला का हुआ आयोजन, जानिए क्या हैं वजह

रिपोर्ट- अभिषेक

वाराणसी। समस्त मुर्गी पालकों और अंडा व्यवसायियों के द्वारा मलदहिया पानी टंकी के पास चिकन एवं अंडा मेला का आयोजन किया गया। इस मेले का उद्देश्य नागरिकों में स्वस्थ चिकन के संबंध में जागरूकता और कोरोनावायरस व बर्ड फ्लू की भ्रांतियों को दूर करना है। ये वाराणसी मंडल का प्रथम आयोजन है। मानव उत्पाद उद्योग से जुड़े किसानों के हितों की रक्षा करना है।

पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी पी सिंह ने बताया कि पोल्ट्री उत्पाद पूरी तरह से स्वास्थ्य मानकों में ध्यान रखकर बनाए जाते हैं। यही वजह है कि भारत सरकार ने उसको पूरी तरह से मानव के लिए सुरक्षित एवं कोरोनावायरस से मुक्त आहार माना जाता है। उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा समस्त पोल्ट्री फार्म की नियमित जांच की जाती है। वहीं अभी तक भारत के किसी भी क्षेत्र में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

विशिष्ट अतिथि डॉ विकास ने बताया कि कोरोना वायरस किस वजह से फैल रहा है अभी तक यह पूरी तरह से पता नहीं लगाया जा सका है। उन्होंने कहा कि मानव शरीर को इस बीमारी से बचाने के लिए अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है जिसको बड़ी आसानी से पोल्ट्री उत्पादों जैसे अंडा और चिकन से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top