VARANASI: बदला मौसम का मिजाज, बारिश के बाद बढ़ी ठंड

0
89

वाराणसी। गुरुवार की रात से ही मौसम ने करवट ले ली है। बदले मौसम के मिजाज के बाद हुई गुरुवार रात से हुयी बारिश ने ठंड को बढ़ा दिया है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोम के चलते मौसम में आया यह बदलाव अभी दो दिन तक देखने को मिल सकता है। वैसे बरसात के बाद ठंड भी बढ़ गयी है और आकाश साफ होने के बाद ठंड और बढ़ेगी, साथ में कोहरे का भी प्रकोप बढ़ेगा। अधिकतम तापमान 23.6 और न्यूनतम 12.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

माना जा रहा है कि 15 दिसंबर के बाद से न्यूनतम तापमान में और कमी आएगी। गुरुवार की शाम के बाद आकाश में बादलों की आवाजाही बढ़ी तो साथ ही हवा का रूख भी तेज हुआ जिसके चलते ठंड कुछ ज्यादा महसूस होने लगी। इसके बाद बूंदाबांदी शुरू हुई  लेकिन कुछ देर बाद यह तेज रिमझिम बरसात में बदल गयी। देर रात तक बरसात होती रही।बरसात का असर जनजीवन पर भी पड़ा। सबसे ज्यादा असर इस वर्ष के अंतिम लग्न में आयोजित वैवाहिक कार्यक्रमों पर पड़ा। अचानक शुरू हुई बरसात से वैवाहिक आयोजनों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। साज-सज्जा सहित अन्य व्यवस्था बेकार हो गयी। मेहमानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बरसात के चलते लोगों की उपस्थिति भी कम रही।

वहीं अचानक मौसम मे हुए बदलाव को देखकर किसानों की मुश्किले बढ़ गयी हैं। कृषि विशेषज्ञों की माने तो इस समय की बारिश किसानों के लिए फायदेमंद नही है। इस समय हो रही हल्की बरसात टमाटर,फूलगोभी व आलू उत्पादक किसानों की मुश्किलें बढ़ाने वाली है। बारिश की वजह से आलू व टमाटर की फसल मे अगेती झुलसा रोग का प्रकोप बढ़ेगा क्योंकि इस रोग को फैलने मे ऐसा नम मौसम अनुकूल होता है और हल्की बूंदाबांदी होते ही रोग फैलाने वाले पैथोजन सक्रिय हो जाते हैं।