अपना देश

दिल्ली हिंसा : CBSE की परीक्षाएं हुई रद्द, HC ने शिक्षा विभाग को स्थाई समाधान के दिए निर्देश

नई दिल्ली। उत्तर पूर्वी दिल्ली में हो रही हिंसक घटनाओं को देखते हुए सीबीएसई परीक्षाएं रद्द कर दी गयी है। दिल्ली हाई कोर्ट ने बोर्ड से प्रभावी रास्ता निकालने को कहा है। उच्च न्यायालय ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्थिति बिगड़ रही है ऐसे में छात्र रोज-रोज यह इंतजार नहीं कर सकते कि परीक्षाएं होंगी या नहीं। माहौल ज्यादा ख़राब हो गया है कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए परीक्षाओं को हालात सामान्य होने तक रद्द कर दी गयी है।  

बता दें कि बीते तीन दिनों से उत्तर-पूर्वी दिल्ली में लगातार घट रही हिंसक घटनाओं के बाद बुधवार को भी स्कूल बंद रहे, वहीं सीबीएसई ने उत्तर-पूर्वी इलाकों के स्कूलों में होने वाली परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है। सीबीएसई ने यह निर्णय उत्तर-पूर्वी जिले में हो रही हिंसा के चलते लिया है। यहां 26 फरवरी को होने वाली दसवीं की अंग्रेजी विषय और 12वीं में वेब एप्लीकेशन और मीडिया विषय की परीक्षा को स्थगित कर दी गई है।

न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हालात खराब हो रहे हैं इससे लोगों की मृत्यु संख्या बढ़ रही है। इसलिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई को अगले 10-15 दिनों के लिए कोई फैसला लेने की जरूरत है। अदालत के ये निर्देश तब आए हैं जब सीबीएसई ने बुधवार को कहा कि हिंसाग्रस्त उत्तरपूर्वी दिल्ली में 86 स्कूलों में परीक्षाएं टाल दी गई है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top