अपना देश

UP : 11 सीटों पर 21 अक्टूबर को होगा उपचुनाव, राजनीतिक सरगर्मी हुई तेज

नई दिल्ली। देश के विभिन्न राज्यों में रिक्त हुई 64 सीटों पर उपचुनाव के ऐलान के साथ ही यूपी के 11 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के तारीख की घोषणा कर दी गई है। यूपी के सभी सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होंगे, जिनका नतीजा आगामी 24 अक्टूबर को आएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा द्वारा शनिवार को इसकी घोषणा करने के बाद से ही राजनैतिक दलों में सरगर्मी तेज हो गई है। हालांकि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की पूर्ण बहुमत की सरकार है,जिसको देखते हुए कयास लगाये जा रहे हैं कि विपक्षी पार्टियों द्वारा इन 11 सीटों पर लड़े जाने वाला उपचुनाव काफी टक्कर का होगा।

इन सीटों पर होना है उपचुनाव:
लखनऊ की कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, चित्रकूट की मानिकपुर, सहारनपुर की गंगोह, अलीगढ़ की इगलास, रामपुर, कानपुर की गोविंदनगर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़, मऊ की घोसी और अंबेडकरनगर की जलालपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है।

गौरतलब है कि 2017 विधानसभा चुनाव में रामपुर से सपा उम्मीदवार के रूप में आजम खान और जलालपुर विधानसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी रितेश पांडेय ने जीत दर्ज की थी। लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज कराने वाले योगी सरकार में मंत्री रहे सत्यदेव पचौरी, रीता बहुगुणा जोशी और एसपी सिंह बघेल की सीटें भी रिक्त हुई हैं। घोसी से विधायक रहे फागू चौहान बिहार के राज्यपाल बनने के बाद इस्तीफा दे दिए थे,जिसके कारण इनकी सीट भी रिक्त है। इसके अलावा बाकी सीटों से बीजेपी के विधायक सांसद चुने गए हैं।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top