अपना प्रदेश

वाराणसी: बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, मृत कौवे की जांच में हुई पुष्टि

वाराणसी। कोरोना वायरस का कहर अभी चीन में जारी है कि वहीं शहर में बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दिया है। बीते कुछ दिन पूर्व रोहनिया के मोहनसराय में काफी संख्या में कौवों के मरने के बाद की सूचना पर मृत कौवे को जांच के लिए भोपाल भेजा गया था, जिसमें एक कौवे में फ्लू पॉज़िटिव पाया गया। रिपोर्ट आने के बाद प्रशासनिक अमले से लेकर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। 

बता दें कि भोपाल से बर्ड फ्लू को लेकर आये रिपोर्ट के बाद मोहनसराय में जहां मृत कौवे पाए गए थे उसके आस-पास के सभी पोल्ट्री फार्मों की जांच कराई जा रही है। इस बाबत मुख्य विकास अधिकारी ने सोमवार को विकास भवन में पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में जनपद में सभी पोल्ट्री फॉर्म की जांच के आदेश दिए हैं साथ ही बायोसिक्योरिटी के का कड़ाई से पालन करने का निर्देश भी दिया है।

डीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जनपद में टास्क फोर्स को किसी भी तरह के आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने लोगों से अपील की है कि यदि आपके आस-पास बड़ी संख्या में अचानक पशु-पक्षी की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत होने लगे तो तत्काल इसकी सूचना अपने थाना,ब्लाक,वन विभाग के साथ ही पशु चिकित्सा विभाग को दें। मृत पशु-पक्षियों को नंगे हाथों से न छूएं।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top