वाराणसी। बीएचयू में दाखिले के लिए 24 अगस्त से होने वाली प्रवेश परीक्षा की तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। अभ्यर्थी मंगलवार से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। स्नातक और स्नातकोतर में होने वाले दाखिले के लिए इस बार देश भर से सवा पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।ये प्रवेश परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में 24 से 31 अगस्त और दूसरे चरण में 9 से 14 सितंबर के बीच परीक्षा होगी। देश भर में 202 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा नियंता मनोज पांडेय ने बताया कि परीक्षाएं कोविड-19 की गाइडलाइन और यूजीसी के निर्देशानुसार कराई जाएंगी।

बता दें कि 24 अगस्त को जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा होनी है, उनके प्रवेश पत्र मंगलवार तक प्रवेश परीक्षा पोर्टल पर अपलोड हो जाएंगे। संबंधित अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, ईमेल आईडी के माध्यम से प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।पहले चरण में परास्नातक कोर्स जैसे, एलएलबी, बीएड, बीपीएड, बीएफए और बीपीए के लिए परीक्षाएं होंगी। वहीं दूसरे चरण में स्नातक कार्यक्रमों जैसे- बीए (Hons), बीकॉम (Hons), बीकॉम, बीएससी (Hons), बीए एलएलबी (5 years), बीएससी (Hons) मैथमैटिक्स, बीएससी बायोलॉजी, शास्त्री (Hons) और विभिन्न वोकैशनल कार्सों के लिए परीक्षाएं होंगी।

BHU Entrance Exam: अभ्यर्थी कल से डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र, 24 अगस्त से होंगी पहले चरण की परीक्षाएं
To Top